अगर आपने गाड़ी में नहीं लगाई हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट तो देना होगा भारी जुर्माना

0
24


दिल्ली परिवहन विभाग ने HSRP नहीं होने पर कार्रवाई शुरू कर दी है।

दिल्ली परिवहन विभाग अब तीन दिन का एक अभियान चलाने जा रहा है. ऐसे में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं होने पर आपके वाहन का चालान किया जा सकता है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    January 14, 2021, 7:40 PM IST

नई दिल्ली. अगर आपके वाहन में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट (HSRP) नहीं लगी है तो भारी-भरकम जुर्माना भरना पड़ सकता है. असल में, गुरुवार से दिल्ली परिवहन विभाग की ओर से तीन दिन के विशेष अभियान की शुरुआत की गई है. इसके तहत राजधानी दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में 50 टीमें तैनात की गई हैं. ये नियमों की अनदेखी करने और आदेश का उल्लंघन करने वालों पर 5500 रुपये का भारी-भरकम जुर्माना वसूलेंगी.

दिल्ली परिवहन विभाग द्वारा बीते दिसंबर में एचएसआरपी और कलर कोडेड स्टीकर के बगैर सड़कों पर दौड़ने वाले वाहनों पर कार्रवाई की गई थी, लेकिन यह कुछ चुनिंदा इलाकों में ही थी. 10 दिन में 1500 वाहनों पर कार्रवाई हुई. इस दौरान विभाग ने लोगों को जागरूक भी किया था, ताकि वाहनों पर हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट और स्टीकर जल्द से जल्द लगवा लें. इसके लिए अब तक 5.5 लाख से अधिक आवेदन भेजे जा चुके हैं. पूरी दिल्ली में 30 लाख से अधिक वाहनों पर एचएसआरपी प्लेट और कलर कोडेड स्टीकर लगाए जाने हैं. दोपहिया वाहनों पर स्टीकर लगाने की जरूरत नहीं होगी.

विशेष परिवहन आयुक्त केके दहिया के मुताबिक, एचएसआरपी और कलर कोडेड स्टीकर की जांच के लिए गुरुवार से शनिवार तक चलने वाले विशेष अभियान के दौरान 50 टीमें दिल्ली के अलग-अलग क्षेत्रों में तैनात रहेंगी. इससे पहले सीमित अभियान के दौरान जागरूक किया गया, ताकि अधिक से अधिक वाहन मालिक एचएसआरपी प्लेट और कलर कोडेड स्टीकर आवेदन कर सकें. एचएसआरपी की संख्या भी बढ़ाई गई, ताकि अधिक इंतजार न करना पड़े.

दोपहिया को छोड़कर सभी निजी एवं वाणिज्यिक वाहनों पर एचएसआरपी और कलर कोडेड स्टीकर होना अनिवार्य है. इसके लिए अब तक पांच लाख से अधिक आवेदन किए जा चुके हैं.


<!–

–>

<!–

–>




Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here