अगले महीने यूपी की जनता को मिलेगा बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का तोहफा, जानें कैसे पहुंचेंगे चित्रकूट से दिल्ली

0
38


लखनऊ. उत्तर प्रदेश की जनता को जल्द ही एक और एक्सप्रेसवे की सौगात मिलने वाली है. अगले महीने यूपी की जनता को बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का तोहफा मिल सकता है. बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का 94 प्रतिशत से अधिक भौतिक कार्य पूरा हो चुका है. उम्मीद जताई जा रही है कि 20 जून तक बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का कार्य पूरा हो जाएगा. चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, ओरैया और इटावा जिलों  से होते हुए बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे आगरा एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे के सहारे देश की राजधानी दिल्ली से जुड़ेगा. 14849.09 करोड़ की लागत से बनने वाला यह एक्सप्रेसवे बुंदेलखंड क्षेत्र के लिए किसी वरदान से कम नहीं होगा. करीब 296 किलोमीटर लंबा यह एक्सप्रेसवे अभी चार लेन का है और भविष्य में इसे छह लेन तक विस्तारित किए जाने की योजना है.

यूपीडा के मुताबिक एक्सप्रेस वे के चार में से तीन रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है. इसके अलावा एक्सप्रेस-वे के 19 में से 14 फ्लाईओवर्स का निर्माण कार्य भी पूरा हो चुका है. यमुना नदी और बेतवा नदी पर पुल का निर्माण कार्य भी रिकॉर्ड समय में पूरा कर लिया गया है. केन नदी पर बन रहा पुल भी अगले 15 दिनों में पूरा हो जाएगा. यात्रियों की सुरक्षा के लिए एक्सप्रेसवे पर 15 पेट्रोलिंग वाहनों की तैनाती की जाएगी. एक्सप्रेसवे पर 3.75 मीटर चौड़ाई की सर्विस रोड स्टैगर्ड रूप में बनाई गई है.

इटावा में लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा 
बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे चित्रकूट के भरतकूप से इटावा होकर आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर कुदरैल के पास मिलेगा. इस एक्सप्रेसवे के बन जाने से बुंदेलखंड अन्य एक्सप्रेसवे जैसे आगरा-लखनऊ, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे के माध्यम से अन्य जिलों से जुड़ जाएगा. बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर 6 पेट्रोल पंप भी होंगे. इसके अलावा एक्सप्रेसवे केन, बेतवा, बागेन, श्यामा, चन्दावल, बिरमा, यमुना और सेंगर नदियों के ऊपर से गुजरेगा.

Tags: Bundelkhand Expressway, UP latest news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here