अगले वर्ष तक गाजियाबाद के लोगों को मिलेगा एक और पिकनिक स्‍पॉट, जो प्रकृति से जोड़ेगा, यहां बनेगा

0
39


गाजियाबाद. अगले वर्ष गाजियाबाद, नोएडा और पूर्वी दिल्‍ली के लोगों को एक और पिकनिक स्‍पॉट मिलेगा, इस पिकनिक स्‍पॉट (picnic spot) की खासियत होगी कि ये लोगों को प्रकृति के करीब भी ले जाएगा. जी हां, गाजियाबाद में (Ghaziabad) हिंडन बायोडायवर्सिटी पार्क (Hindon Biodiversity Park) बनाया जा रहा है. यह महामाया स्‍टेडियम के पीछे 65 एकड़ में बनेगा. 12 करोड़ की लागत से बनने वाले इस पार्क का निर्माण का काम इसी माह शुरू होने जा रहा है. इसका टेंडर दिया जा चुका है.

गाजियाबाद नगर आयुक्‍त महेन्‍द्र सिंह तंवर ने बताया कि बायोडायवर्सिटी पार्क में बटरफ्लाई गार्डन, फव्वारे, सोलर लाइट, पाथ-वे, साइकिल ट्रैक, वाच टावर, नर्सरी, प्ले ग्राउंड, फाउंटेन, लोटस पांड, फिश पांड, फारेस्ट रेस्टोरेंट, गार्डन कैफे बनाया जाएगा. इसके साथ ही यहां रिसर्च सेंटर भी होगा, जहां जैव विविधता से जुड़े शोध के छात्र आएं और वनस्पति विज्ञान की जानकारी लें.

उन्‍होंने बताया कि यहां एसटीपी लगेगा, जिससे नाले का पानी शोधित कर जलाशयों में भरा जाएगा. बायोडायवर्सिटी पार्क शहर की सुंदरता को बढ़ाएगा. काम शुरू होने के बाद एक साल में यह बनकर तैयार हो जाएगा. इस तरह अगले वर्ष अगस्‍त तक यहां पर लोग पिकनिक मना सकेंगे. फूल, सब्जी, औषधि समेत यहां 100 से अधिक किस्म के पौधे लगाए जाएंगे. इसे पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा.

पहला फेज 2023 के अंत तक पूरा हो जाएगा और पार्क तैयार होने के बाद इसका संचालन निजी हाथों में होगा. यहां जाने के लिए टिकट लगेगा. इससे होने वाली आय से पहले इसका रखरखाव होगा और बची रकम में नगर निगम और संबंधित कंपनी की हिस्सेदारी होगी.

महामाया स्टेडियम के पीछे कूड़ा और शहर के कई हिस्सों का गंदा पानी भी इकट्ठा होता है, इससे पास में बने साईं उपवन और ईको पार्क को भी इससे नुकसान हो रहा है. इसीलिए बायोडायवर्सिटी पार्क बनाने का फैसला किया गया. नगर निगम अधिकारियों के अनुसार यहां जाने के लिए जीटी रोड के साथ मल्टीलेवल पार्किग और मेट्रो स्टेशन से भी कनेक्टिविटी दी जाएग.। न्यू लिंक रोड फ्लाईओवर के नीचे पार्किंग बनाई जाएगी.

Tags: Ghaziabad News, Park



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here