अद्भुत! 5 किलो की मूली और नींबू भी लाजवाब, ये सब्जियां देखकर लखनऊवासी भी हैरान

0
14


रिपोर्ट/अंजलि सिंह राजपूत

लखनऊ में 10 दिवसीय उत्तराखंड महोत्सव चल रहा है जो कि 9 नवंबर से लेकर 18 नवंबर तक चलेगा. इस उत्तराखंड महोत्सव में आधा किलो का नींबू और 5 किलो की मूली आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. ये आइटम एक निजी संस्था की ओर से जैविक उत्पाद की प्रदर्शनी में लगाए गए हैं. इसमें पहाड़ी सब्जियों और पहाड़ी दाल को प्रदर्शित किया गया है, जिसे लखनऊवासियों ने पहली बार देखा है. यही वजह है कि पूरे उत्तराखंड महोत्सव में सबसे ज्यादा भीड़ इसी स्टॉल पर लग रही है. यहां पर पहाड़ी दालें जैसे राजमा तीन तरह का है. उत्तर प्रदेश और लखनऊ में ज्यादातर लाल राजमा खाया जाता है. लेकिन इस प्रदर्शनी में सफेद राजमा और गुलाबी राजमा भी मौजूद है.

इसके अलावा खांसी समेत अन्य बीमारियों में सहायक गेठी, लंबी और बड़ी अरबी समेत कई सब्जियां जो सिर्फ पहाड़ों पर होती हैं उसकी प्रदर्शनी लगाई गई है, जिन्हें लोग खूब पसंद कर रहे हैं. इस प्रदर्शनी के आयोजक सरोज ने बताया कि उनके पास जो भी आ रहा है वह यही कह रहा है कि आज से पहले ऐसी पहाड़ी सब्जियों को नहीं देखा. इसलिए लोग खूब पसंद कर रहे हैं. एक नींबू 10 रूपए का है और एक मूली जिसका वजन 5 किलो है जो 100 रूपये से लेकर 300 रूपए तक की है.

लखनवी बोले- अद्भुत है पहाड़ी सब्जियां
लखनऊ की रहने वाली सरोज ने बताया कि वह यहां पर ग्राहक के तौर पर आई हुई थीं. आधा किलो का नींबू और यहां की विभिन्न दालें जो सिर्फ पहाड़ों पर ही मिलती हैं. यह सेहत के लिए बहुत अच्छी होती हैं. आज से पहले लखनऊ में इतनी बड़ी सब्जियां नहीं देखी थीं. हरीश चंद्र मैनाली ने बताया कि वह उत्तराखंड के ही रहने वाले हैं इसीलिए इन सभी सब्जियों से वाकिफ हैं और उत्तराखंड के लोगों के लिए बेहद आम बात है.

Tags: Lucknow Events, Lucknow news, Up news in hindi



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here