अब दंगाइयों से निपटेगा ये खास बुलडोजर, है इतना छोटा कि बैग में हो जाता है पैक

0
64


मेरठ. अब पुलिस को दंगाइयों से निपटने के लिए न तो परेशान होना पड़ेगा और न ही दंगाइयों के पत्‍थर और लाठियों को झेलना पड़ेगा. मेरठ के एमआईईटी इंजीनियरिंग कॉलेज के अटल कम्युनिटी इनोवेशन सेंटर के इनोवेटर श्याम चौरसिया ने पुलिस के लिए खास स्मार्ट बुलडोजर रोबो गन तैयार करने का दावा किया है. बताया गया कि ये रोबो बुलडोजर गन दंगाइयों व भीड़ को खदेड़ने में मदद करेगी. इस रोबो बुलडोजर गन को स्टील लोहे व फाइबर से बनाया गया है. इसका प्रोटोटाईप वर्जन तकरीबन किलो है.
इसकी सबसे खास बात ये है कि रोबो बुलडोजर गन फोल्डिंग है. मतलब इसे आसानी से समेट कर एक बैग या फिर ब्रीफकेस में रख सकते हैं. इसका फायदा ये है कि इसे किसी भी जगह पर आसानी से साथ में ले जाया जा सकता है.

मिर्ची मशीन गन
श्याम ने बताया कि इस बुलोजर रोबोट गन के प्रयोग से पुलिस के जवान दंगा होने या उपद्रव की स्थिति में खुद पूरी तरह से सुरक्षित रहेंगे और लोगों को खदेड़ सकेंगे. इसमें 9 एमएम की खास इलेक्ट्रानिक गन लगी है जिसे रिमोट या इंटरनेट की मदद से चलाया जा सकता है. ये गन लाल मिर्च दाग सकती है. ऐसे में दंगाइयों को ये आसानी से खदेड़ सकेगी. इससे न केवल पुलिस के जवान सुरक्षित रहेंगे बल्कि कम समय में ही किसी भी तरह के उपद्रव को काबू में किया जा सकेगा.

दूर से कर सकते हैं ऑपरेट
इस खास बुलडोजर गन को 100 मीटर दूर से संचालित किया जा सकता है. श्याम ने बताया कि फिलहाल इसका प्रोटोटाइप तैयार किया गया है. उन्होंने कहा कि आगे उन्हें मिलती है तो इसे और बेहतर बना सकते हैं. इस बुलडोजर की मदद से पुलिस के जवान सुरक्षित रहते हुए अपराधियों का सामना कर सकते हैं. साथ ही अब इस प्रोजेक्ट में सहयोग के लिए श्याम ने सीमए योगी आदित्यनाथ और डीजीपी को पत्र भी लिखा है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

FIRST PUBLISHED : May 10, 2022, 19:04 IST



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here