अब ‘फर्रुखाबाद’ का नाम बदलने की उठी मांग, बीजेपी सांसद ने CM योगी को लिखा पत्र

0
31


फर्रुखाबाद. यूपी विधानसभा चुनाव में लगातार दूसरी बार जीत दर्ज कर उत्तर प्रदेश में एक बार फिर योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में सरकार बन गई है. इस बीच यूपी के फर्रुखाबाद का नाम बदलकर पांचालनगर करने की मांग उठी है. इसे लेकर फर्रुखाबाद से बीजेपी सांसद मुकेश राजपूत (BJP MP Mukesh Rajput) ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) को पत्र भी लिखा है.उन्होंने अपनी चिट्ठी में इस इलाके के महत्व का वर्णन करते हुए लिखा है कि यह इलाका प्राचीन काल में पांचाल क्षेत्र कहलाता था. यह शहर पांचाल की राजधानी हुआ करती थी. कालांतर में बौद्ध और जैन धर्म का केंद्र भी रहा. जैन धर्म के प्रथम तीर्थकर श्रृषभ देव ने यहां अपना पहला उपदेश दिया था.

बीजेपी एमपी मुकेश राजपूत ने अपनी चिट्ठी में लिखा कि मुगल शासन फर्रुखशियर ने 1714 में भारत की पौराणिक संस्कृति को नष्ट करने के उद्देश्य से इस ऐतिहासिक नगर का नाम अपने नाम के आधार पर बदलकर फर्रुखाबाद कर दिया था. मुकेश राजपूत ने मुख्यमंत्री से अपील की है कि फर्रुखाबाद संसदीय क्षेत्र जनपद का नाम बदलकर पांचालनगर/अपराकशी किया जाए. बीजेपी सांसद ने लिखा, राजा द्रुपद की राजधानी कंपिल में ही राजकुमारी द्रोपदी का स्वयंवर हुआ था और राजा द्रुपद की सेना छाववनी शहर में निवास करती थी.

फर्रुखाबाद से बीजेपी सांसद मुकेश राजपूत ने सीएम योगी को लिखा पत्र.

आज यहां दो बड़े रेजीमेंट्स हैं, एक राजपूत और दूसरा सिखलाई रेजीमेंट. इससे पहले यूपी में इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज, फैजाबाद का अयोध्या और मुगलसराय का नाम दीनदयाल उपाध्याय नगर किया गया था. इसके अलावा यूपी के कई शहरों में बाजारों और स्टेशनों के नाम भी बदले गए हैं. इसे लेकर भी काफी राजनीति हुई थी. विपक्षी दलों ने बीजेपी पर नाम बदलने को लेकर निशाना भी साधा था.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: Bjp government, BJP MP, CM Yogi, CM Yogi Adityanath, Farrukhabad news, UP news, UP Politics Big Update, Yogi government



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here