अभिमन्यु मिश्रा की सफलता से कोच भी खुश, बोले- वो सबसे युवा ग्रैंडमास्टर बनने का हकदार था

0
10


चेन्नई. शतरंज के इतिहास में 12 साल, चार महीने और 25 दिन की उम्र में सबसे युवा ग्रैंडमास्टर बने अभिमन्यु मिश्रा(Abhimanyu Mishra) के कोच उनकी इस उपलब्धि से बिल्कुल हैरान नहीं हैं. उनका कहना है कि ये तो अभी शुरुआत है और आगे वो और बुलंदियां छुएगा. दो दिन पहले बुडापेस्ट में एक प्रतियोगिता के दौरान भारतीय मूल के अमेरिकी खिलाड़ी अभिमन्यु ने सर्जेई कर्जाकिन के रिकॉर्ड में सुधार किया, जो 2002 में 12 साल और सात महीने की उम्र में ग्रैंडमास्टर बने थे.

न्यू जर्सी के रहने वाले अभिमन्यु ने नवंबर 2019 में 10 साल, नौ महीने और 20 दिन की उम्र में सबसे युवा अंतरराष्ट्रीय मास्टर बनने की उपलब्धि भी हासिल की थी. उन्होंने दो साल पहले बनाए भारत के आर प्रग्नानंद के रिकॉर्ड को तोड़ा था. इसके बाद से ही उनका ध्यान ग्रैंडमास्टर बनने पर था. उनके कोच ग्रैंडमास्टर अरूण प्रसाद ने कहा कि कड़ी मेहनत करने के कारण वह इसका हकदार था.

अभिमन्यु कड़ी मेहनत करते हैं: कोच

कोच ने आगे कहा कि इस उपलब्धि के लिए अभि (अभिमन्यु) को बधाई. वो इस सफलता का पूरी तरह से हकदार है. क्योंकि मैंने उसे कड़ी मेहनत करते हुए खुद देखा है. अभि को इस मुकाम पर पहुंचाने के लिए उसके पिता ने जो बलिदान दिया है उसके लिए वो भी तारीफ के हकदार हैं.

अभिमन्यु की सफलता के पीछे उनके पिता

अभिमन्यु ने भी सबसे युवा ग्रैंडमास्टर बनने के बाद अपने कोच को धन्यवाद दिया था. इस ग्रैंडमास्टर के एक अन्य कोच मगेश पंचनाथन ने कहा कि अभिमन्यु कड़ी मेहनत करने वाला लड़का है और उसकी सफलता के पीछे उसके पिता (हेमंत) हैं. उन्होंने आगे कहा कि मैंने जितने बच्चों को देखा है उसमें अभि सबसे कड़ी मेहनत करने वाले लड़कों में से एक है. उसने काम के प्रति लगन अपने पिता हेमंत से हासिल की है, जो उनकी सफलता के पीछे के स्तंभों में से एक हैं.

अभिमन्यु को शह-मात के खेल की बारीकियां सिखाने वाले चेन्नई के कोच आरबी रमेश ने कहा कि वो गणना करने में काफी तेज है और उसके पास विचारों की कोई कमी नहीं है. मिश्रा के कोच अरूण और मगेश चेन्नई के ग्रैंडमास्टर हैं और अब अमेरिका में रहते हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here