अमेठी के 240 गांव के लोगों को जल्द मिलेगी ‘शुद्ध जल’ की सौगात, जानें विभाग का मास्टर प्लान

0
9


अमेठी. यूपी के अमेठी के तमाम गांवों के लोगों को शुद्ध पीने का पानी उपलब्‍ध कराने की कवायद तेज हो गई है. दरअसल जल जीवन मिशन अभियान के तहत 240 राजस्व गांव के ग्रामीणों को शुद्ध जल मुहैया कराया जाएगा. इस कार्य को पूरा कराने के लिए 3 संस्थाओं को नामित किया गया है और विभाग की निगरानी में तेजी से काम जारी है. राजस्व गांव में बनने वाली इस पानी की टंकी का निर्माण कार्य अप्रैल 2023 तक पूरा किया जाने का लक्ष्य है.

ग्रामीणों की सुविधा के लिए राजस्व गांव में बन रही पानी की टंकी का निर्माण करीब 200 करोड़ रुपए की लागत से काराया जा रहा है. निर्माण कार्य को पूरा कराने के साथ गांव-गांव पानी की निर्बाध आपूर्ति पहुंचाने के लिए पाइप लाइन भी डाली जा रही है.पानी की टंकी बनने के बाद खारे पानी या पानी की समस्या से जूझ रहे ग्रामीणों को इसका लाभ मिलेगा. लगभग 8 गांव पंचायतों में निर्माण कार्य पूरा भी हो चुका है और जल्द ही वहां जलापूर्ति शुरू करा दी जाएंगी. इस पहल को लेकर ग्रामीण सुनील सिंह ने कहा कि गर्मी के समय अक्सर पानी का स्तर घट जाता है.इसके साथ ही गांव में जहां भी खारे पानी की समस्या है उससे निजात मिल जाएगी. यह सरकार की अच्छी योजना है.

जिम्मेदारों की सुनिए
वहीं, योजना को लेकर जलनिगम विभाग के अधिशाषीय अभियंता वीपी सिंह ने कहा कि शासन के निर्देश पर राजस्व गांव पंचायतों में स्वच्छ पेयजल योजना के अन्तर्गत पानी की टंकी का निर्माण कार्य कराया जा रहा है. योजना के लिए शासन को डीपीआर भेजा गया. लगभग 100 गांव पंचायतों में निर्माण कार्य चल रहे हैं और बचे हुए 140 राजस्व गांव में जल्द ही स्वीकृति मिल जाएगी. साथ ही कहा कि गुणवत्तापूर्ण तरीके से वर्ष 2023 तक हम हर हाल में इस कार्य को पूरा कर लेंगे और ग्रामीणो को स्वच्छ जल उपलब्ध हो सकेगा.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : November 15, 2022, 10:26 IST



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here