अयोध्या में मनीष सिसोदिया की शपथ: राम से प्रेरणा लेकर केजरीवाल के दिखाए रास्ते पर करेंगे राजनीति

0
21


कृष्णा शुक्ला

अयोध्या. ऑल इंडिया मेयर काउंसिल की 111वीं बैठक अयोध्या के पंचशील होटल में रविवार को हुई. इस बैठक में ‘एक देश-एक नियम’ का पुराना मुद्दा फिर उठा. नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने कहा कि बैठक में स्वस्थ परिचर्चा हो रही है. कहां दुश्वारियां हैं, कहां उपलब्धियां हैं – सब पर चर्चा हो रही है. अयोध्या के विकास पर नगर विकास मंत्री ने कहा कि अयोध्या एक आध्यात्मिक राजधानी बनने जा रही है. ऑल इंडिया मेयर काउंसिल के चेयरमैन नवीन जैन ने कहा कि ‘एक देश-एक नियम-एक नियमावली’ की मांग फिर उठाई जा रही है.

बैठक में नवीन जैन ने कहा कि महापौर का कार्यकाल कहीं 1 वर्ष का है, कहीं ढाई वर्ष का और कहीं 5 वर्ष का. उन्होंने कहा कि महापौर को कहीं जनता चुनती है तो कहीं पार्षद. इस बैठक में फिर से प्रस्ताव पास कराए जाने का प्रयास होगा कि एक देश है तो एक नियम भी होना चाहिए. पूरे देश में एक नगर निगम की नियमावली लागू होनी चाहिए. कहीं पर 74वां संशोधन लागू हो चुका है और कहीं किसी राज्य में 74वां संशोधन नहीं लागू हुआ है. इससे अनेक प्रकार की विसंगतियां उत्पन्न हो रही हैं. जब 74वां संशोधन लागू हो जाएगा, तब नागरिक सुविधाएं देने में आसानी होगी. सभी विभाग एक हो जाएंगे. जल निगम, नगर निगम, जलकल विभाग, विकास प्राधिकरण – जब विभाग एक हो जाएंगे, तो एक-दूसरे की योजनाओं की जानकारी होगी.

इसे भी पढ़ें : OMG: हरदोई के 200 साल पुराने मंदिर में नीम के पेड़ से प्रकट हुईं देवी! ग्रामीणों का जमघट

महापौर ने कहा कि आज नगर निगम सड़क बनाता है, तो कल जल निगम सड़क खोद देता है. नवीन जैन ने कहा कि सीएम योगी से भी मांग की जा रही है कि प्रदेश में 74वां संशोधन लागू किया जाए. अयोध्या में बैठक करने के सवाल पर नवीन जैन ने कहा कि सभी महापौर रामलला के दर्शन कर सकें, यही सोचकर अयोध्या में बैठक आहूत की गई है.

इसे भी पढ़ें : OMG! गाय ने कुत्ते की शक्ल के बछड़े को दिया जन्म, फिर लोग इस वजह से चढ़ाने लगे चढ़ावा

बैठक में मौजूद नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने कहा कि बैठक में स्वस्थ परिचर्चा हो रही है. कहां-कहां दुश्वारियां हो रही हैं, उसकी भी चर्चा हो रही है और उपलब्धियों की भी चर्चा हो रही है. विचार यही है कि उपलब्धियों को दूसरी जगह भी लागू किया जाए. जो भी परिणाम निकल कर आएंगे वे देश के सभी 204 नगर निगम में उपयोगी होंगे. अयोध्या के विकास के सवाल पर आशुतोष टंडन ने कहा कि अयोध्या को देश की आध्यात्मिक राजधानी बनाने का प्रयास देश और प्रदेश की सरकार कर रही है. पीएम मोदी व सीएम योगी के निर्देशन में अयोध्या में तेजी से विकास कार्य हो रहा है. उद्घाटन सत्र में सांसद लल्लू सिंह, विधायक वेद प्रकाश गुप्ता भी उपस्थित रहे. अयोध्या नगर निगम के महापौर ऋषिकेश उपाध्याय ने सभी का स्वागत करते हुए मेजबानी की.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here