अयोध्या : राम भक्तों के लिए खुशखबरी, नवरात्र को लेकर मंदिर ट्रस्ट ने लिया यह बड़ा फैसला

0
43


अयोध्या. रामलला के जन्मोत्सव (Ram Navmi) के मौके पर अयोध्या (Ayodhya News) आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ को लेकर जिला प्रशासन और श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र (Ram Janmbhoomi) ट्रस्ट सतर्क हो गया है. रामलला के मंदिर निर्माण की वजह से इस वर्ष राम जन्मोत्सव में अनुमानित श्रद्धालुओं की संख्या 15 से 20 लाख लगाई गई है. माना जा रहा है कि 10 अप्रैल को रामनवमी के 3 दिन पहले से ही अयोध्या राम भक्तों से पट जाएगी. ऐसे में रामलला के श्रद्धालुओं को दर्शन में कोई समस्या ना हो इसे ध्यान में रखते हुए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारी और जिला प्रशासन की संयुक्त बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि इस वर्ष 3 घंटे की अवधि रामलला के दर्शन को बढ़ा दी जाए.

पहले प्रथम पाली में रामलला का दर्शन सुबह 7:00 बजे शुरू होकर के पूर्वाह्न 11:00 बजे तक चलता था. 11:00 बजे भगवान की आरती होने के बाद भोग लगाकर मंदिर (Ram Temple)का पट भगवान के दोपहर विश्राम के लिए बंद कर दिया जाता था. इसके बाद अपराह्न 2:00 बजे पुनः राम लला की आरती होती थी और आम श्रद्धालुओं के लिए भगवान के पट 6:00 बजे शाम तक दर्शन के लिए खुल जाते थे. अब श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने इस ऐतिहासिक समयावधि में बदलाव किया है. अब राम लला का दर्शन सुबह 6:00 बजे शुरू होकर 11:30 बजे दिन तक चलेगा और दूसरी बेला में 2:00 बजे से शुरू होकर के देर शाम 7:30 बजे तक चलेगा. रामनवमी के पहले दिन तीन अप्रैल से रामलला के दर्शन समय अवधि में बदलाव किया जाएगा, जो रामनवमी तक चलेगा.

ये भी पढ़ें- बांदा जेल से मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास को कौन दे रहा था हर गतिविधि की खबर? मुखबिर की तलाश में जुटी पुलिस

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कैंप कार्यालय प्रभारी प्रकाश गुप्ता ने कहा कि रामलला के दर्शन अवधि में विस्तार हर वर्ष रामनवमी के मौके पर किया जाता है. इस वर्ष भी रामलला के दर्शन अवधि में 3 घंटे का विस्तार किया गया है. राम मंदिर निर्माण को ध्यान में रखते हुए श्रद्धालुओं की संख्या बहुत बढ़ गई है. ट्रस्ट की प्राथमिकता है कि श्रद्धालु रामलला का दर्शन करने से वंचित ना रहें, इसलिए दर्शन अवधि में बदलाव किया गया है. दर्शन अवधि पहले सुबह 7:00 बजे आम श्रद्धालुओं के लिए खुलती थी. अब सुबह 6:00 बजे से ही आम श्रद्धालु रामलला का दर्शन करना शुरू कर देंगे. दर्शन दोपहर में 11:30 बजे तक चलेगा. इसके बाद दोपहर 2:00 बजे दर्शन शुरू होगा और 7:30 बजे शाम तक रामलला के दर्शन आम श्रद्धालुओं को मिलेगा.

ये भी पढ़ें- राजा भैया ने विधानसभा में सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव पर कसा तंज, फिर कहा कुछ ऐसा कि पूरा सदन लगाने लगा ठहाके

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय ने कहा कि रामलला के मंदिर में दर्शन के लिए 2 शब्दों में दर्शनार्थी जाते हैं. प्रातः 7:00 बजे से 11:00 बजे तक रामलला का दर्शन होता है. सेकंड शिफ्ट में दोपहर 2:00 बजे से 6:00 बजे तक रामलला का दर्शन आम जनमानस को मिलता है. रामनवमी के 3 दिन पहले से ही 10 से 15 लाख श्रद्धालुओं का प्रतिदिन आने का अनुमान है. ऐसे में श्रद्धालुओं की संख्या को ध्यान में रखते हुए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट और प्रशासन के साथ सहमति पूर्वक 3 घंटे का समय दर्शन के लिए बढ़ाया गया है. ट्रस्ट की प्राथमिकता है कि अयोध्या आने वाले हर श्रद्धालु को रामलला का दर्शन हो किसी को भी वापस ना जाना पड़े इसलिए दर्शन अवधि बढ़ाई गई है.

आपके शहर से (अयोध्या)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: Ayodhya News, Ram Mandir, Ram Navami



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here