अविनाश साबले, नीरज चोपड़ा और तेजिंदर पाल तूर ने जीते गोल्ड मेडल

0
93


भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra/Instagram)

ओलंपिक के लिए क्वॉलिफाई कर चुके 26 वर्षीय अविनाश साबले ने दोहा में चार अक्टूबर 2019 को विश्व चैम्पियनशिप में आठ मिनट 21.37 सेकेंड के समय से राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया था.

पटियाला. महाराष्ट्र के अविनाश साबले ने बुधवार को यहां फेडरेशन कप सीनियर राष्ट्रीय एथलेटिक्स चैम्पियनशिप की 3000 मीटर स्टीपलचेज में आठ मिनट 20.20 सेकेंड के नए राष्ट्रीय रिकॉर्ड के समय से गोल्ड मेडल जीता. साबले के साथ भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा और गोला फेंक एथलीट तेजिंदर पाल सिंह तूर ने भी भारत को खुश होने का मौका प्रदान किया. नीरज ने प्रतियोगिता के तीसरे दिन नेताजी सुभाष राष्ट्रीय खेल संस्थान में अपना ही मीट रिकॉर्ड तोड़ा जबकि तेजिंदर पाल तूर ने कई शानदार थ्रो किये.

ओलंपिक के लिए क्वॉलिफाई कर चुके 26 वर्षीय अविनाश साबले ने दोहा में चार अक्टूबर 2019 को विश्व चैम्पियनशिप में आठ मिनट 21.37 सेकेंड के समय से राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया था.

वहीं नीरज ने भी अपनी शानदार फार्म जारी रखते हुए अंतिम प्रयास में 87.80 मीटर की दूरी पर भाला फेंका जिससे उन्होंने नया मीट रिकॉर्ड भी बनाया. उन्होंने पांच मार्च को यहां इंडियन ग्रां प्री तीन में 88.07 मीटर से राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया था और उन्होंने अपनी पिछली उपलब्धियों को पीछे छोड़ने के बजाय निरंतरता बरकरार रखने की भूख दिखायी.

उनसे पहले 26 वर्षीय तेजिंदर पाल सिंह तूर (पंजाब) ने 21.10 मीटर के ओलंपिक क्वालीफाइंग मार्क को हासिल करने के लिये दूर तक कई थ्रो फेंके. पहले उन्होंने 19.99 मीटर से शुरूआत की जिसके बाद अगले चार वैध प्रयासों में 20 मीटर से ज्यादा 20.20 मीटर, 20.17 मीटर, 20.58 और 20.47 मीटर की दूरी तय की जिसमें से अंतिम प्रयास फाउल हो गया.पारूल चौधरी (उत्तर प्रदेश) ने महिलाओं की 3000 मीटर स्टीपलचेज में कोमल जगदाले (महाराष्ट्र) को शुरू में रफ्तार पकड़ने दी लेकिन अंतिम 200 मीटर में फुर्ती दिखाकर आसान जीत दर्ज की.

प्रियंका केरकेटा (झारखंड) ने ऊंची कूद में 6.10 मीटर से पहला स्थान प्राप्त किया.



<!–

–>

<!–

–>




Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here