आगरा में मरीज दोबारा हुए ब्लैक फंगस का शिकार, श्रीलंका के खिलाफ भारत ने दर्ज की जीत; 10 बड़ी खबरें

0
29


नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ भारत को जल्द ही डीएनए वैक्सीन मिल सकती है. इस बात की जानकारी केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को दी है. उन्होंने बताया कि जायडस कैडिला कंपनी की कोविड-19 वैक्सीन जायकोव-डी के तीसरे चरण का क्लीनिकल परीक्षण जारी है. हाल ही में पंजाब में सियासी संकट से उबरी कांग्रेस अब विधानयभा चुनाव की तैयारियों में जुट गई है. अगामी चुनाव में पार्टी 25 फीसदी युवाओं को मौका दे सकती है. कोविड-19 महामारी के चलते लंबे समय से बंद पड़े शिक्षण संस्थानों के खुलने का दौर शुरू हो गया है. छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेष बघेल की सरकार ने 2 अगस्त से स्कूल-कॉलेज खोलने का फैसला लिया है. देश-विदेश की ऐसी ही 10 बड़ी खबरों के बारे में जानते हैं-

1- COVID-19: भारत के पास होगी दुनिया की पहली DNA वैक्सीन जायकोव-डी, तीसरे फेज का ट्रायल जारी

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में भारत को हथियार के तौर पर जल्द ही एक और वैक्सीन मिलने वाली है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को राज्यसभा में बताया कि जायडस कैडिला कंपनी की कोविड-19 वैक्सीन जायकोव-डी के तीसरे चरण का क्लीनिकल परीक्षण जारी है. यह कोरोना वायरस के खिलाफ एक प्लास्मिड डीएनए वैक्सीन है. मंडाविया ने सदन को बताया कि अगर वैक्सीन सभी परीक्षणों में पास हो जाती है और इसे देश में इस्तेमाल की मंजूरी मिलती है, तो यह कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए दुनिया का पहला डीएनए आधारित टीका और देश में उपलब्ध चौथा टीका होगा. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

2- पंजाब चुनाव के लिए नए प्लान पर कांग्रेस कर रही काम, 25 फीसदी नए चेहरों को दे सकती है मौका

पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी (Punjab Pradesh Congress Committee) में युवाओं और परिपक्‍व लोगों की भागीदारी सुनिश्चित कर पूर्व पार्टी अध्‍यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने एक स्पष्ट संदेश दिया है कि पंजाब में पार्टी 2022 में अनुभव और ताजगी के मिश्रण के साथ चुनावी समर (Punjab Assembly Elections) में उतरेगी. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

3- Chhattisgarh: शर्तों के साथ 2 अगस्त से खुलेंगे स्कूल और कॉलेज, भूपेश कैबिनेट का फैसला

कोविड (COVID-19) के चलते हुए पिछले 1 साल से ज्यादा समय से बंद पड़े स्कूल और कॉलेज अब छत्तीसगढ़ में 2 अगस्त से खुल पाएंगे. छत्तीसगढ़ सरकार की कैबिनेट (Bhupesh Cabinet Decision) बैठक में इसको लेकर मंगलवार को निर्णय लिया गया. हालांकि स्कूल और कॉलेज खोलने से पहले पालकों और अभिभावकों की इजाजत प्रबंधन को लेनी होंगी. पालकों की इजाजत के बाद ही स्कूल और कॉलेज खुल पाएंगे. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

4- अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन अगले हफ्ते आ सकते हैं भारत, जानिए क्या है मकसद

भारत और अमेरिका, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की भारत यात्रा की संभावना तलाश रहे हैं और यह अगले सप्ताह में हो सकती है. प्राप्त जानकारी के अनुसार दोनों पक्ष यात्रा की तारीखों और अन्य प्रासंगिक विवरणों को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में हैं. यह यात्रा ब्लिंकन की अमेरिकी विदेश मंत्री के रूप में भारत की पहली यात्रा होगी. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

5- सुरक्षा कारणों से लाल किला 21 जुलाई से 15 अगस्त तक आम लोगों के लिए किया गया बंद

भारतीय पुरातत्व सोसाइटी (Archaeological Survey of India) ने लाल किला (Red Fort) को 21 जुलाई से 15 अगस्त (Independence Day) तक आम लोगों के लिए बंद कर दिया है. एएसआई (ASI) ने एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा है कि 15 अगस्त की तैयारियों के चलते रेड फोर्ट को आम लोगों के लिए बंद किया गया है. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

6- आगरा: ब्लैक फंगस से ठीक हुए नौ लोगों में दोबारा मिला फंगस, MRI से आया पकड़ में

उत्तर प्रदेश के आगरा (Agra) में ब्लैक फंगस से ठीक हुए मरीजों में दोबारा फंगस पाया गया है. इसकी पुष्टि होने से हड़कंप मच गया है. यहां नौ मरीजों में हुई दोबारा ब्लैक फंगस (Black Fungus) की पुष्टि हुई है. हालांकि दूसरी बार इनमें इसके कोई लक्षण नजर नहीं आये. दूरबीन जांच और एमआरआई (MRI) में यह ब्लैक फंगस पकड़ में आया है. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

7- पोर्नोग्राफी मामले में राज कुंद्रा का नाम आने पर फिर बॉलीवुड पर बरसीं कंगना रनौत, पोस्ट वायरल

बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत (Kangana Ranaut) बेबाक बयानों के लिए जानी जाती हैं. वे लगभग हर गरम मुद्दे पर अपनी बात रखती हैं. उन्होंने शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) के पति राज कुंद्रा (Raj kundra) के पोर्नोग्राफी मामले में खुलकर अपनी बात रखी है. वे एक बार फिर कमेंट कर विवादों में आ गई हैं. लोग उनके कमेंट पर जमकर रिएक्शन दे रहे हैं. कंगना अपनी बात को रखने से कतराती नहीं हैं. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

8- 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मियों के लिए अच्‍छी खबर! सितंबर में मिलेगी बढ़ी हुई सैलरी, सरकारी ने जारी किए आदेश

लंबे समय से डीए और डीआर का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए ख़ुशख़बरी है. वित्त मंत्रालय ने मंगलवार को केंद्रीय कर्मचारियों के DA को 1 जुलाई से 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी किए जाने के केंद्रीय कैबिनेट के फैसले को लागू करने को लेकर नया आदेश जारी किया. इस बढ़ोतरी में 1 जनवरी 2020, एक जुलाई 2020 तथा 1 जनवरी 2021 से मिलने वाली अतिरिक्त किस्तें भी समाहित हो जाएंगी. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

9- Ind vs SL, 2nd ODI: दीपक चाहर-भुवनेश्वर की बैटिंग ने पलटी हारी बाजी, टीम इंडिया ने जीता मैच, सीरीज पर भी कब्जा

श्रीलंका के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में टीम इंडिया (India vs Sri Lanka, 2nd ODI) ने 3 विकेट से रोमांचक जीत हासिल कर सीरीज भी अपने नाम कर ली. दूसरे मैच में टीम इंडिया को 276 रनों का लक्ष्य मिला था और शिखर धवन की टीम ने 5 गेंद पहले लक्ष्य हासिल कर लिया. बता दें एक समय भारतीय टीम ने 160 रनों पर 6 विकेट गंवा दिये थे लेकिन इसके बावजूद वो जीत हासिल करने में कामयाब रही. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

10- TikTok भारत में जल्‍द करेगा वापसी! जानें इस बार किस नाम से एंट्री की कर रहा है तैयारी

चीन का शॉर्ट वीडियो ऐप टिकटॉक (TikTok) भारत में वापसी की तैयारी कर रहा है. हालांकि, इस बार इस ऐप का नाम बदला हुआ होगा. एक नए ट्रेडमार्क ऐप ने संकेत दिया है कि भारत में वापसी के लिए इसका नया नाम ‘TickTock’ हो सकता है. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here