आगरा में 55 साल की दादी ने बच्चों के साथ पास की 12वीं परीक्षा, बोलीं- पढ़ाई की कोई उम्र नहीं होती

0
19


हाइलाइट्स

शिक्षा की अहमियत उम्र के किसी भी पड़ाव में कम नहीं होती
कामयाबी के लिए मिला सम्मान

आगरा. कहते हैं अगर लगन और जज्बा हो तो हर मुश्किल आसान हो जाती है. आगरा की ममता गुप्ता ने अपनी लगन के दम पर कमाल कर दिया है. 55 साल की उम्र में ममता ने 12वीं पास की तो संस्था ने उनका सम्मान किया. ममता का कहना है कि स्कूल में उनके बच्चों की उम्र के दोस्त होते थे. अपने नाती-पोते की उम्र के दोस्तों से उन्होंने बहुत कुछ सीखा. ममता ने शिक्षा के प्रति जिस तरह की लगन दिखाई है, वह यकीनन सराहनीय है. ममता बचपन और युवा अवस्था में पढ़ाई नहीं कर सकी थीं. लेकिन ना पढ़ने की कसक उनके मन में सदा रहती थी. अब ममता ने 12वीं की परीक्षा की अच्छे नंबरों से पास की तो उनका हौसला और बढ़ गया है. अब वह आगे की पढाई करना चाहती हैं.

कमला नगर की रहने वाली ममता गुप्ता ने 55 साल की उम्र में 12वीं परीक्षा पास की है. ममता के मुताबिक कुछ परिस्थितियों के कारण समय पर वह पढ़ाई नहीं कर पाईं. लेकिन उन्होंने कभी भी निराश होना मंजूर नहीं किया. यही वजह है कि वह लगातार पढ़ने के लिए मौका तलाशती रहीं. बच्चों की परवरिश जैसे ही पूरी हो गई उन्होंने 12वीं में दाखिला ले लिया और 77.2 प्रतिशत अंक से परीक्षा पास की. उन्होंने यह उपलब्धि बिना किसी ट्यूशन के हासिल की है. उनका कहना है कि सेल्फ स्टडी के जरिए हर परीक्षा पास की जा सकती है.

सपा नेता आजम खान की तबीयत खराब, सांस लेने में दिक्कत, लखनऊ के मेदांता अस्पताल में भर्ती

ममता गुप्ता को उनकी इस उपलब्धि के लिए सेवा आगरा, महाकाली धर्मार्थ ट्रस्ट द्वारा सम्मानित किया गया. ममता गुप्ता के मुताबिक लोगों को हमेशा आगे बढ़ते रहने के लिए कोशिश करनी चाहिए. अपनी इस उपलब्धि के लिए उन्होंने पति और शिक्षकों को श्रेय दिया है. यह महिला सशक्तिरण के साथ ही संघर्षों से हार नहीं मानने की सीख भी देता है.

Tags: 12th Board exam, Agra news, Agra news today, CM Yogi, UP news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here