आजादी का अमृत महोत्सव: ASI का पर्यटकों को तोहफा; ताजमहल समेत ये 40 स्मारक 15 अगस्त तक रहेंगे फ्री 

0
12


रिपोर्टर: हरीकांत शर्मा
आगरा: हमारा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण यानी एएसआई ने इस मौके पर देसवासियों को तोहफा दिया है. अब ताजमहल समेत देश के सभी संरक्षित स्मारकों व संग्रहालयों को 5 अगस्त से 15 अगस्त तक फ्री रखा जाएगा. इस 15 अगस्त पर हम आजादी के 75वें वर्ष में प्रवेश कर जाएंगे. इसको लेकर साल भर से केंद्र सरकार अलग-अलग तरीके के कार्यक्रम कर रही है.

आगरा के 40 स्मारक होंगे 11 दिन के लिए फ्री
भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के आगरा के अधीक्षक राजकुमार पटेल ने बताया है कि भारत की आजादी को 75 साल पूरे होने जा रहे हैं. इसी को लेकर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण जश्न मना रहा है. आजादी के अमृत महोत्सव के तहत तमाम देशभक्ति के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं और इसी क्रम में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने पर्यटकों को तोहफा दिया है. आगरा के 40 स्मारक 11 दिनों के लिए पर्यटकों के लिए बिल्कुल निशुल्क रहेंगे, जिसमें आगरा का ताजमहल, लाल किला, फतेहपुर सीकरी, एत्माद्दौला सिकंदरा आदि शामिल रहेंगे.

50 फीट का लगाया जाएगा तिरंगा झंडा, ले सकेंगे सेल्फी
एसआई अधीक्षक राजकुमार पटेल ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत फतेहपुर सीकरी के मुख्य दरवाजे पर और लाल किले के ठीक सामने 50 फीट ऊंचा तिरंगा झंडा फहराया जाएगा. जिसके साथ लाल किला फतेहपुर सीकरी घूमने आने वाले पर्यटक भारतीय झंडे के सामने सेल्फी खिंचा सकेंगे. इसके अलावा आगरा के सभी 40 स्मारकों पर 8 अगस्त से 18 अगस्त तक सफाई अभियान भी चलाया जाएगा. इस दौरान आगरा के ये 40 स्मारक बेहतरीन तिरंगी रोशनी से जगमगाएंगे.

उर्स पर भी थी ताजमहल की फ्री एंट्री
ताजनगरी में शाहजहां के उर्स पर 3 दिनों के लिए ताजमहल में पर्यटकों के लिए फ्री एंट्री रही थी. उसके बाद यह पहला मौका है, जब 11 दिनों के लिए ताजमहल में एंट्री फ्री रहेगा.

Tags: Agra news, Historical monument, Uttar pradesh news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here