आफत की बारिश से टूरिज्म इंडस्ट्री पर फिर पड़ा असर, होटलों में पसरा सन्नाटा-The tourism industry was again affected by the rain of disaster in himachal hrrm– News18 Hindi

0
13


धर्मशाला. सैलानियों से जैम पैक कांगड़ा घाटी (Kangra Valley) में पिछले सोमवार को हुई तवाही मचाने वाली बारिश ने सबकुछ पानी पानी कर दिया. इस घटना से करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है. जान माल का नुकसान ही नहीं हिमाचल के पर्यटन कारोबार (Himachal tourism business) भी बड़ा असर पड़ा है. पूरी तरह से पैक होटलों में अब फिर से सन्नाटा पसर गया है. उस दिन के बाद से घबराए पर्यटक यहां से क्या भागे अब अन्य लोगों ने भी यहां आना ही बंद कर किया दिया है. हालांकि अभी हालात सामान हो रहे हैं, लेकिन इस सारे घटक्रम का यहां के होटल व्यवसासियों को एक बार फिर बड़ा असर पड़ा है. होटल कारोबार फिर पांच फीसदी तक पहुंच गया है.

कांगड़ा घाटी में बारिश ने ऐसे जख्म दिए कि संबंधित क्षेत्रों में तो बड़ा नुकसान हुआ ही लेकिन इसका सीधा असर यहां के कारोबार पर भी पड़ा. आलम यह है कि सोमवार तक यहां सैलानियों से होटल भरे हुए थे, वहां अब सन्नाटा पसरा हुआ है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली गुजरात व महाराष्ट, सहित विभिन्न राज्यों से यहां पहुंच रहे पर्यटकों ने जब बारिश से हुई तवाही का मंजर देखा तो उन्होंने यहां की बुकिंग कैंसल करवा दी और दूसरे प्रदेशों का रुख कर लिया. जिससे प्रदेश का पर्यटन कारोबार वुरी तरह से प्रभवित हुआ है.

हालांकि 15 जुलाई से ऑफ सीजन शुरू हो जाता है. लेकिन कोरोना के चलते घरों में लंबे समय से कैद लोग अब घरों से वाहर निकलने लगे थे. जिससे होटल, टैक्सी, ऑटो, चाय की दुकान से लेकर रेहड़ी फडी तक हर किसी को अच्छे दिनों की उम्मीद जगी थी. लेकिन एक बार फिर इन्हें निराश होना पड़ रहा है.

उधर होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष अश्विनी वांवा का कहना है कि बारिश ने जो तवाही मचाई उससे पर्यटन कारोबार बड़ी वुरी तरह से प्रभावित हुआ है. लोगों ने बुकिंग कैंसिल करवा दी और जो यहां कुछ दिन रुकने वाले थे, वह भी तुरंत निकल गए. जिससे होटल कारोबारियों ही नहीं अन्य कारोबारियों को भी बड़ा नुकसान हुआ है.

धर्मशाला नगर निगम के मेयर औंकार नैहरिया ने अपने गृह क्षेत्र में घटित हुई इस घटना के बाद बेहद चिंता जाहिर की है. साथ ही उन्होंने लोगों से अपील की है कि अगर आज भी इस घटना से सबक न सीखा गया तो प्रकृति हमें कभी नहीं बख्शेगी. जिसका भविष्य में इससे भी ज्यादा नुकसान झेलना पड़ सकता है. उन्होंने लोगों से अतिक्रमण को जल्द से जल्द हटाने की अपील की है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here