आमिर के बाद बजरंग पूनिया के ‘ब्रेक’ से उठे सवाल, क्या सोशल मीडिया भंग कर रहा है ध्यान!

0
105


ओलिंपिक खेलों में भारत को जिन खिलाड़ियों से पदक की उम्मीद है, उनमें एक बजरंग पूनिया भी हैं.

Social Media impact on sports: सोशल मीडिया का बढता इस्तेमाल कई समस्याओं को भी जन्म दे रहा है. खासकर खेलों के क्षेत्र में. इसीलिए कई खिलाड़ी और दूसरी हस्तियां इससे कुछ समय के लिए दूरियां बना रही हैं.

नई दिल्ली: सोशल मीडिया आज आम लोगों के जीवन का अहम हिस्सा बन गया है. एक तरफ जहां सोशल मीडिया ने अपनी कुछ खूबियों के दम पर अलग जगह बनाई है, तो इसकी अति ने लोगों के माथे पर चिंता की लकीरें भी खीचीं हैं. जनवरी में फुटबॉल के मशहूर क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड ने उस रिपोर्ट को खासी तवज्जो दी, जिसमें कहा गया था कि सोशल मीडिया और वीडियो गेम्स फुटबॉल खिलाड़ियों के ध्यान को भटकाते हैं और इसका उनके खेल पर बुरा असर पड़ता है.

ऐसे और भी उदाहरण हैं. ये फिल्मी दुनिया से है. ये आमिर खान के बारे में है. आमिर एक फिल्म बना रहे हैं. अभी उन्होंने घोषणा की है कि जब तक वह अपनी नई फिल्म पूरी नहीं कर लेते तब तक वह सोशल मीडिया से दूरी बनाकर रखेंगे. आमिर खान ने डिजिटल डिटॉक्स होने का ऐलान कर दिया है. फैसले के पीछे फिल्म लाल सिंह चड्ढा की शूटिंग करते समय ध्यान केंद्रित करना है. दरअसल, फिल्म के सेट पर निरंतर फोन कॉल और मैसेज शूटिंग को प्रभावित कर रहा है, जबकि अभिनेता जल्द से जल्द फिल्म को पूरा करने के प्रयास में जुटे हैं.

देश में प्रसिद्ध पहलवान और टोक्यो ओलिंपिक में देश के लिए पदक की बडी उम्मीद बजरंग पूनिया ने कहा है कि अब वह ओलिंपिक के बाद ही सोशल मीडिया पर लौटेंगे. सोशल मीडिया के बारे में ये वो चंद उदाहरण हैं, जो बता रहे हैं कि इस माध्यम की हमारे जीवन की बढती घुसपैठ ने कई सवालों को भी जन्म दे दिया है.

बजरंग ने कहा, ओलंपिक तक सभी सोशल मीडिया हैंडल बंद कर रहा हूंओलंपिक की तैयारियों में लगे पहलवान बजरंग पूनिया ने सोमवार को घोषणा की कि वह जुलाई-अगस्त में टोक्यो में होने वाले खेलों तक अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट को बंद कर रहे हैं. ओलंपिक में भारत की बड़ी उम्मीद माने जा रहे बजरंग ने ट्विटर पर अपने फैसले की घोषणा की. उन्होंने ट्वीट किया, ‘मैं अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल्स को आज से बंद कर रहा हूं. अब ओलंपिक के बाद आप सभी से मुलाकात होगी … उम्मीद करता हूं कि आप अपना प्यार बनाये रखेंगे… जय हिंद.’ बजरंग ने 2019 विश्व चैंपियनशिप में कोटा हासिल करके ओलंपिक में जगह बनाई थी. वह अमेरिका में एक महीने के शिविर में भाग लेकर हाल में स्वदेश लौटे थे. यह 27 वर्षीय खिलाड़ी गुरुवार से इटली में विश्व कुश्ती की रैंकिंग सीरीज प्रतियोगिता में भाग लेगा.

मैनचेस्टर यूनाइटेड ले रहा है एक्सपर्ट की मदद
सोशल मीडिया का खिलाड़ियों के खेल पर पड रहे असर को लेकर मैनचेस्टर यूनाइटेड बाकायदा विशेषज्ञों की मदद ले रहा है. पिछले दिनों ब्राजील के एक प्रोफेशनल फुटबॉलर के हवाले से एक स्टडी प्रकाशित हुई है. इसमें जो बात कही है, वह आंखें खोल देने वाली है. इसके अनुसार मैच से पहले अगर कोई फुटबॉल खिलाडी आधे घंटे सोशल मीडिया का उपयोग या वीडियो गेम खेल लेता है तो मैच के दौरान निर्णय लेने की उसकी क्षमता पर असर पडता है.



<!–

–>

<!–

–>




Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here