आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल सर्विसेज में 10वीं और 12वीं के लिए नौकरी– News18 Hindi

0
20


नई दिल्ली. भारतीय रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत काम करने वाले सशस्त्र सेना चिकित्सा सेवा महानिदेशालय (DGAFMS) ने देश भर के विभिन्न क्षेत्र में स्थित इकाइयों और डिपो में ग्रुप सी सिविलियन के पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी किया है. विज्ञापन के अनुसार ये भर्तियां पुणे, मुंबई लखनऊ और दिल्ली कैंट में स्थित यूनिट में मल्टी टास्किंग स्टाफ, स्टोर कीप, लोवर डिवीजन क्लर्क आदि पदों पर होंगी. इसके लिए कुल 89 रिक्त पद हैं.

विज्ञापन के अनुसार, सशस्त्र सेना चिकित्सा सेवा महानिदेशालय में निकली भर्तियों के लिए 10वीं और 12वीं पास आवेदन कर सकते हैं. डीजीएएफएमएस ग्रुप सी सिविलियन भर्ती 2021 के लिए आवेदन के लिए भारतीय सेना की वेबसाइट indianarmy.nic.in पर जाकर करना है फॉर्म डाउनलोड करना है. इसके बाद फॉर्म भरकर मांगे गए आवश्यक दस्तावेजों के साथ रिक्तियों से संबंधित यूनिट/डिपो के पते पर जमा कर सकते हैं. आवेदन की अंतिम तिथि नौ अगस्त 2021 है.

शैक्षिक योग्यता

स्टेनोग्राफर ग्रेड II – 12वीं पास होना चाहिए. साथ में 10 मिनट में 80 शब्द प्रति मिनट की गति से डिक्टेशन और इसका कंप्यूटर पर 50 मिनट में अंग्रेजी में टाइपिंग और हिंदी में 65 मिनट में टाइपिंग की गति होनी चाहिए.
लोवर डिवीजन क्लर्क- 12वीं पास होने के साथ कंप्यूटर पर अंग्रेजी में कम से कम 35 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग स्पीड होना चाहिए.
स्टोर कीपर- 12वीं पास होने के साथ अंग्रेजी में कम से कम 35 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग स्पीड होना चाहिए. साथ में मेडिकल स्टोर संचालन का अनुभव जरूरी है.
हाई स्किल्ड एक्स रे टेक्नीशियन- 10वीं पास होने के साथ इलेक्ट्रॉनिक्स या इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना चाहिए. साथ में एक्सरे और इलेक्ट्रो मेडिकल इक्विपमेंट वाले वर्कशॉप में तीन साल का अनुभव.
सिनेमा प्रोजेक्शनिस्ट ग्रेड II- 10वीं पास होने के साथ संबंधित ट्रेड में प्रोफिएंसी.
फायरमैन- 10वीं पास होन के साथ 165 सेंटीमीटर लंबाई और वजन न्यूनतम 50 किलोग्राम. स्टेट फायर सर्विस में फायर फाइटिंग की ट्रेनिंग
ट्रेड्समैन मेट- 10वीं पास होना चाहिए.
कुक- 10वीं पास होने के साथ संबंधित ट्रेड में प्रोफिसिएंसी.
बारबर- 10वीं पास होने के साथ संबंधित ट्रेड में प्रोफिसिएंसी.
कैंटीन बियरर- 10वीं पास होने के साथ संबंधित ट्रेड में प्रोफिसिएंसी.

यहां क्लिक करके नोटिफकेशन पढ़ें

ये भी पढ़ें

HP board 12th Results: 12वीं के परिणाम से खुश नहीं? आपके पास है ये विकल्‍प

CLAT 2021: एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here