इंटरमीडिएट पेपर लीक: सिर्फ 24 जिलों में ही क्यों रद्द हुई परीक्षा, 75 में क्यों नहीं? जानें इसकी वजह

0
43


लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में दोपहर दो बजे से दूसरी पाली में होने वाले इण्टर के अंग्रेजी का पर्चा रद्द कर दिया गया है. कहा जा रहा है कि बलिया से पेपर आउट हुआ इसके बाद 24 जिलों में परीक्षा रद्द कर दी गई. अब सवाल उठता है कि यदि पेपर बलिया में आउट हुआ है तो फिर 24 जिलों में परीक्षा क्यों रद्द की गई. सवाल ये भी उठता है कि जब परीक्षा कुल 75 जिलों में चल रही है तो फिर सिर्फ 24 जिलों में ही इसे रद्द क्यों किया गया.

इसके पीछे एक बड़ी वजह है. यूपी बोर्ड ने एक ऐसा नियम बना रखा है जिससे यदि किसी जिले में कोई पेपर लीक भी हो गया तो सभी जिलों में परीक्षा रद्द न करनी पड़े. इसी ढ़ाल की वजह से सिर्फ 24 जिलों में ही परीक्षा रद्द करनी पड़ी. बाकी के 41 जिलों को सेफ समझते हुए परीक्षा जारी रखी जाएगी.

आइये जानते हैं पेपरों का नियम

यूपी बोर्ड सात अलग अलग सेट में पेपर तैयार कराता है. हर पेपर सेट का एक खास नंबर होता है और सभी सेट के सवाल एक दूसरे से अलग अलग होते हैं. मसलन, बलिया से जो पेपर लीक हुआ है उसका नंबर है – 316 ED और 316 EI. यानी दो सेट के पेपर लीक हुए हैं. बाकी के पांच सेट सुरक्षित हैं. अब 316 ED और 316 EI नंबर के पेपर जिस जिस जिले में भेजे गये वहां वहां की परीक्षा रद्द करनी पड़ी. भले ही बलिया में इस सेट के पेपर आउट हुए हों लेकिन, एहतियातन यूपी बोर्ड ने उन सभी जिलों में पेपर को रद्द कर दिया है जहां जहां इस खास सेट के पेपर भेजे गये थे. यानी 41 जिलों में इस सेट के पेपर नहीं भेजे गये थे. इसीलिए वहां की परीक्षा रद्द नहीं की गयी है.

दो सेट के पेपर आउट, पांच सुरक्षित
यहां दो सेट के पेपर आउट हुए हैं. ऐसे में पांच सेट सुरक्षित हैं और यही वजह है कि जिन जिलों में बाकी के पांच सेट से परीक्षा हो रही है वहां वहां परीक्षा को रद्द करने की नौबत नहीं आयी. यूपी बोर्ड की इण्टर की अंग्रेजी की दूसरी पाली की परीक्षा रद्द करनी पड़ी है, क्योंकि इसका पेपर आउट हुआ है. सरकार ने एसटीएफ को मामले की जांच सौंप दी है और दोषियों पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिये गये हैं.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: Intermediate Paper Leak, Lucknow news, UP Board Exam, UP news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here