इडब्लूएस कैटेगरी के लिए रजिस्ट्रेशन की आज लास्ट डेट, रीट फॉर्म में कैटेगरी बदलने का विकल्प न होने से अभ्यर्थी परेशान– News18 Hindi

0
8


नई दिल्ली. राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (REET) 2021 के लिए इडब्लूएस कैटेगरी के अभ्यर्थियों का आवेदन जारी है. आज यानी चार जुलाई को रजिस्ट्रेशन और फीस भुगतान की अंतिम तिथि है. जबकि आवेदन पूरी तरह सबमिट करने का आखिरी दिन कल है. इस बीच कई अभ्यर्थियों की शिकायत है कि रीट 2021 के फॉर्म में उन्हें कैटेगरी बदलने का विकल्प नहीं मिला. ये अभ्यर्थी पहले जनरल कैटेगरी में आवेदन कर चुके थे. अब इडब्लूएस कैटेगरी में आवेदन करना चाहते थे. पहले इडब्लूएस सर्टिफिकेट न होने के कारण इस कैटेगरी में आवेदन नहीं कर पाए थे. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अभ्यर्थियों की शिकायत है कि रीट के आवेदन फॉर्म में कैटेगरी बदलने का विकल्प ही नहीं है. इसलिए उन्हें दोबारा आवेदन को मजबूर होना पड़ रहा है.

बता दें कि राजस्थान बोर्ड ने इडब्लूएस कैटेगरी के निए प्रावधानों के आधार पर छूट देते हुए अप्लीकेशन विंडो दोबारा खोली है. इसके तहत इडब्लूएस वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में पांच साल और महिला अभ्यर्थियों को 10 साल की छूट दी गई है. रीट 2021 परीक्षा 26 सितंबर को आयोजित होनी है. इसका रिजल्ट आने के बाद सरकार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की 31 हजार भर्ती करेगी.

बढ़ सकती है शिक्षकों की वैकेंसी

रीट 2021 के जरिए अभी तृतीय श्रेणी शिक्षकों के 31 हजार पद भरे जाने हैं. लेकिन राजस्थान सरकार जल्द ही पदों की संख्या बढ़ा सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, राज्य के सरकारी स्कूलों में खाली पड़े पदों पर भर्ती के लिए शिक्षा विभाग ने रिक्त पदों की गिनती शुरू की है. जिला शिक्षा अधिकारियों से दो वर्ष में खाली हुए पदों की रिपोर्ट मांगी गई है. आगामी दो वर्षों में खुलने वाले नए स्कूल व क्रमोन्नत होने वाले स्कूल में संभावित वैकेंसी की रिपोर्ट भी मांगी गई है. वर्तमान सरकार के भी करीब दो साल शेष रह गए हैं. ऐसे में माना जा रहा आने वाले दिनों में बड़ी घोषणा की जा सकती है.

ये भी पढ़ें-

University Admission : जामिया में एडमिशन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी, शुरू हो रहे ये नए कोर्स

CA July Exam 2021: फाइनल, इंटर एग्जाम्स अगले हफ्ते से शुरू, यहां चेक करें गाइडलाइन्स

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here