उत्तरकाशी में बर्फबारी ने बढ़ा दी ठंड, ट्रैकिंग रूट पर जुट रहे सैलानी

0
11


उत्तरकाशी में पिछले कई दिनों से हो रही है बर्फबारी.

Snowfall in Uttarakhand: पहाड़ी राज्य उत्तराखंड के कई इलाकों में पिछले कुछ दिनों से हो रही बर्फबारी से तापमान में गिरावट. उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ जैसे इलाकों में बर्फबारी की वजह से आम लोगों को होने लगी परेशानियां.

रिपोर्ट- जगमोहन सिंह

उत्तरकाशी. उत्तराखंड के विभिन्न इलाकों में बर्फबारी (Snowfall in Uttarakhand) की वजह से ठंड बढ़ गई है. लगातार बर्फ गिरने की वजह से तापमान में गिरावट (Weather Update) दर्ज की गई है. उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ जैसे ऊंचाई वाले इलाकों में इसी कारण ठंड में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. उत्तरकाशी के ऊंचाई वाले इलाकों में पिछले कई दिनों से लगातार बर्फबारी का दौर जारी है. मां गंगा (Ganga River) के शीतकालीन प्रवास मुखवा में बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त होने लगा है. साथ ही गंगोत्री धाम हर्षिल भटवाड़ी में लगातार हो रही बर्फबारी ने ठंड बढ़ा दी है. पहाड़ी राज्यों में लगातार बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में भी ठंड बढ़ने के रूप में दिख रहा है.

उत्तरकाशी के ऊंचाई वाले इलाकों में लगातार बर्फबारी से एक तरफ जहां पर्यटकों की संख्या बढ़ रही है, वहीं दूसरी ओर स्थानीय लोगों को दिक्कतों का सामना भी करना पड़ रहा है. पिछले कुछ दिनों से लगातार बर्फबारी के बीच यहां बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं. खासकर ट्रैकिंग वाले रूटों पर बड़ी तादाद में सैलानियों को देखा जा रहा है. बर्फीले इलाके के अन्य पर्यटक स्थलों पर भी सैलानियों की भीड़ उमड़ रही है. मौसम विभाग की माने तो आने वाले कुछ दिनों में बर्फबारी के और भी ज्यादा आसार दिखाई दे रहे हैं.

पिथौरागढ़ में भी हो रही बर्फबारीपिथौरागढ़ के ऊंचे इलाकों में भी बुधवार को बर्फ़बारी की खबर है. मौसम विभाग के विशेषज्ञों के मुताबिक बर्फ गिरने की वजह से तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई. कई इलाकों में हल्की बूंदाबांदी भी हुई है. वहीं निचले इलाकों में दिन भर घने बादल छाए रहे. पिथौरागढ़ के ऊंचे हिस्सों में इस सीजन में छठी बार बर्फ़बारी दर्ज की गई है.

हिमाचल में भी खूब गिर रही बर्फ
उत्तराखंड के अलावा देश के अन्य पहाड़ी राज्यों में भी बर्फबारी हो रही है. हिमाचल प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में भी इसका असर देखने को मिल रहा है. हिमाचल के कुल्लू जिले में 3 दिनों से बारिश और बर्फबारी का दौर चल रहा है, जिसके चलते तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है. मनाली के सोलंगनाला में 1 फीट ताजा बर्फबारी व धुंधी में डेढ़ फीट से अधिक ताजा बर्फबारी के चलते अटल टनल रोहतांग के लिए आवाजाही को रोक दिया गया है. सोलंगनाला, धुंधी में भारी बर्फबारी के कारण सड़क पर वाहन चलाना मुश्किल है.


<!–

–>

<!–

–>


! function(f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq) return;
n = f.fbq = function() {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments)
};
if (!f._fbq) f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s)
}(window, document, ‘script’, ‘https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘482038382136514’);
fbq(‘track’, ‘PageView’);



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here