उत्तराखंड में कब शुरू होगा नया शैक्षणिक सत्र, शिक्षा मंत्री ने साफ की स्थिति

0
6


सामान्य स्थिति में प्रति वर्ष एक अप्रैल से शुरू हो जाता है नया सत्र.

Academic Session 2021-2022 : उत्तराखंड में नया शैक्षणिक सत्र जुलाई महीने या उसके बाद शुरू होने की संभावना है.राज्य के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने शनिवार को यह जानकारी दी.उन्होंने कहा कि नया सत्र शुरू करने से पहले गृह परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    February 21, 2021, 8:18 AM IST

देहरादून.देश भर के स्कूलों में कोरोना महामारी के कारण स्थगित कक्षाएं शुरू हो रही हैं. लेकिन बड़ा सवाल शैक्षणिक सत्र शुरू होने को लेकर है. उत्तराखंड में नए शैक्षणिक सत्र को लेकर राज्य के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने स्थिति कुछ तक साफ कर दी है. उनका कहना है कि नया सत्र जुलाई या उसके बाद ही शुरू हो सकेगा. जून तक गृह परीक्षाएं संपन्न होने के साथ इसके परिणाम भी आ जाएंगे.उसके बाद ही नया सत्र शुरू होने की संभावना है।

एक महीने की देरी से हो रही हैं बोर्ड परीक्षाएं 

सामान्य स्थिति में गृह परीक्षाएं मार्च तक संपन्न होने के साथ उनके परिणाम भी जारी कर दिए जाते हैं. जबकि, बोर्ड परीक्षाएं संपन्न हो चुकी होती हैं. इसके बाद नया सत्र प्रति वर्ष एक अप्रैल से शुरू हो जाता है. लेकिन इस बार कोरोना महामारी के कारण बोर्ड परीक्षाओं में करीब एक महीने की देरी हुई है. इसके अलावा राज्य में अभी गृह परीक्षाएं भी होनी बाकी हैं.दोनों परीक्षाएं मई के अंतत तक संपन्न होंगी.

बोर्ड परीक्षाओं के साथ होंगी 9वीं, 11वीं की परीक्षाएंउत्तराखंड स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से जारी डेट शीट के अनुसार 10वीं और 12वीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाएं चार  मई से शुरू होकर 22 मई 2021 तक चलेंगी.जबकि प्रैक्टिकल और इंटर्नल मार्किंग तीन अप्रैल से 25 अप्रैल के बीच संपन्न होंगे. कक्षा 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं भी बोर्ड परीक्षा के साथ होंगी. यह फैसला उत्तराखंड की शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया है.

कोरोना गाइडलाइन के तहत होंगी परीक्षाएं

शिक्षा सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में कोरोना गाइडलाइन के तहत परीक्षाएं कराने का भी फैसला लिया गया है. बता दें कि इस बार 10वीं की बोर्ड परीक्षा में 1,48,828 और 12वीं बोर्ड परीक्षा में 1,23,485 छात्र शामिल होंगे. इनसें सबसे कम 8,255 छात्र चंपावत जिले से हैं. वहीं सबसे अधिक 44,143 हरिद्वार के शामिल हैं.

ये भी पढ़ें-
SSC CGL Tier 2 Result 2021: एसएससी सीजीएल टियर-2 परीक्षा का रिजल्ट जारी, यहां करें चेक

Bihar Board Paper Leak: सीएम नीतीश कुमार की फटकार का असर, BSEB ने रद्द की परीक्षा



सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए
फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/






Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here