उत्तराखंड सरकार ने हरियाणा और हिमाचल से होने वाले मुर्गे और अंडों के आयात पर लगाई रोक

0
32


बर्ड फ्लू से एहतियात के तौर पर सरकार ने बड़ा फैसला लिया है (File)

र्ड फ्लू (bird flu) को लेकर उत्तराखंड सरकार (Uttarakhand) ने बड़ा फैसला लिया है. बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद सरकार ने हिमाचल (himachal) और हरियाणा (Haryana) से मुर्गे और अंडों के आयात पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है.

देहरादून. बर्ड फ्लू (bird flu) को लेकर उत्तराखंड सरकार (Uttarakhand) ने बड़ा फैसला लिया है. बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद सरकार ने हिमाचल (himachal) और हरियाणा (Haryana) से मुर्गे और अंडों के आयात पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी. बर्ड फ्लू का संक्रमण और न फैले इसकी निगरानी के लिए राज्य स्तरीय और जिला स्तरीय समितियां बना दीं गई हैं. इसके लिए एसीएस-कृषि उत्पादन आयुक्त राज्य स्तरीय समिति के अध्यक्ष होंगे, जबकि जिलों में समितियां डीएम की अध्यक्षता में काम करेंगी.

मंगलवार को पशुपालन राज्यमंत्री रेखा आर्य ने विधानसभा स्थित सभाकक्ष में बर्ड फ्लू की स्थिति और सुरक्षा इंतजाम की समीक्षा की. उन्होंने हिमाचल और हरियाणा से मुर्गे और अंडे के आयात पर रोक लगाने के लिए पुलिस को भी कार्रवाई करने को कहा गया है.

ये भी पढ़ें: दरभंगा: वकील के बेटे की बर्थ डे पार्टी में गैंगवार, नकाबपोशों ने बरसाई अंधाधुंध गोली, एक युवक घायल

आयात पर प्रतिबंधितमंत्री ने डीजीपी को निर्देशित करते हुए कहा कि इन राज्यों से आयात को प्रतिबंधित करने के लिए पुलिस भी सतर्कता बरते. बैठक के बाद राज्यमंत्री ने पत्रकारों से कहा कि राज्य में बर्ड फ्लू की स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है. पोल्ट्री सेक्टर में फिलहाल बर्ड फ्लू नहीं पाया गया है. दून और कोटद्वार में मृत पाए गए कौवों में इसकी पॉजिटिव रिपोर्ट आई है.

ड्यूटी कर रहे कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए सरकार से दस लाख रुपये की आकस्मिकता निधि मांगी जा रही है. डयूटी पर लगे कार्मिकों को पीपी किट उपलब्ध कराया जाय. उन्होंने कहा कि पशुपालन विभाग के अधिकारी पोल्ट्री फार्म में लगातार निगरानी रखे हुए हैं. पक्षियों की सैंपलिंग लगातार की जा रही है. हरियाणा में बर्ड फ्लू होने से वहां से पोल्ट्री आयात पूर्णतः बंद कर दिया है.


<!–

–>

<!–

–>


! function(f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq) return;
n = f.fbq = function() {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments)
};
if (!f._fbq) f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s)
}(window, document, ‘script’, ‘https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘482038382136514’);
fbq(‘track’, ‘PageView’);



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here