उत्तर भारत में अगले चार दिन चलेगी शीत लहर, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

0
47


गिरते तापमान के बाद ठंड से बचने के लिए आग का सहारा लेते लोग.

मौसम विभाग (IMD) ने वेदर अलर्ट (Weather alert) जारी करते हुए उत्तर भारत (North India) में अगले तीन-चार दिन शीत लहर (Cold Wave) चलने की संभावना जताई है. वहीं दक्षिण भारत (South India) में तमिलनाडु और पुडुचेरी में भारी बारिश (Rain) का अनुमान जताया है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    January 12, 2021, 10:12 PM IST

नई दिल्ली. जनवरी (January) महीने में उत्तर भारत (North India) में गिरते तापमान (Temperature) और शीत लहर (Cold Wave) के कारण लोग सिकुड़ कर रह गए हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने उत्तरी मैदानी क्षेत्रों पर अगले चार दिनों तक शीत लहर चलने की अमुमान जताया है. मौसम विभाग ने तमिलनाडु और पुडुचेरी में भारी बारिश का अनुमान जताया है. विभाग ने उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्रों में अगले चार दिनों में न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहने की संभावना जताई है.

मौसम विभाग ने कहा कि शुष्क उत्तरी/ उत्तर-पश्चिमी हवाओं के चलते उत्तर-पश्चिम भारत के ज्यादातर हिस्सों में अगले चार-पांच दिनों में न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहने की संभावना है. इससे पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों, चंडीगढ़, और दिल्ली, उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड में अगले तीन दिनों तक शीत लहर चल सकती है.

उत्तर प्रदेश-राजस्थान के लिए ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ हिस्सों के साथ ही उत्तर प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश और राजस्थान में कुछ स्थानों पर अगले तीन दिन शीत लहर/ तेज शीत लहर चलने की संभावना जताई है. आईएमडी ने कहा कि अगले चार दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिमी भारत में छिटपुट स्थानों पर सामान्य से घना कोहरा छाया रह सकता है.Delhi Temperature: दिल्ली में सर्द हवाओं के साथ फिर लौटी कड़ाके की ठंड, 4.3 डिग्री दर्ज हुआ तापमान

विभाग ने 13-16 जनवरी के लिए पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. विभाग ने 13 जनवरी के लिए राजस्थान के लिए भी अलर्ट जारी किया है. वहीं दक्षिण भारत में कोमोरिन क्षेत्र में चक्रवात के प्रभाव से तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे और लक्षद्वीप में अगले 2-3 दिनों में बारिश संभावना जताई है.

ऐसे समझें अलर्ट के रंगों का अर्थ
मौसम की तीव्रता के आधार पर विभाग के चार रंगों के कोड हैं. ऑरेंज अलर्ट मौसम की बहुत ही प्रतिकूल संभावना के लिए तैयार रहने का संकेत होता है. लाल अलर्ट संभावित अत्यधिक प्रतिकूल मौसम से जान-माल के नुकसान की संभावना की चेतावनी होता है. हरा अलर्ट सामान्य मौसम दशा का प्रतीक है और पीला अलर्ट बिगड़ते मौसम पर नजर रखने का संकेत है.


<!–

–>

<!–

–>




Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here