उत्‍तर प्रदेश के रामपुर में होगा विधानसभा उपचुनाव, 5 दिसंबर को मतदान, 8 को नतीजा

0
14


हाइलाइट्स

सेशन कोर्ट के फैसले के बाद रामपुर में फिर उपचुनाव की हुई घोषणा
मैनपुरी और खतौली के साथ ही रामपुर में होगा उपचुनाव
रामपुर में 5 दिसंबर को मतदान, 8 दिसंबर को होगी मतगणना

नई दिल्‍ली. चुनाव आयोग ने उत्‍तर प्रदेश के रामपुर में विधानसभा उपचुनाव को लेकर फिर घोषणा कर दी है. रामपुर में सेशन कोर्ट के फैसले के बाद रामपुर में उपचुनाव की घोषणा की गई थी. इसमें 11 से 18 नवंबर तक नामांकन होगा और 5 दिसंबर को मतदान होगा. आयोग ने मतगणना के लिए 8 दिसंबर की तारीख तय की है. आयोग ने कहा है कि मैनपुरी और खतौली के साथ ही रामपुर में उपचुनाव कराया जाएगा.

इससे पहले सेशन कोर्ट ने विधायकी को लेकर सपा के वरिष्ठ नेता आजम खान की याचिका खारिज कर दी थी. उनकी विधायकी रद्द होने के बाद रामपुर में उपचुनाव होना पक्‍का हो गया था. गौरतलब है कि रामपुर की विशेष अदालत ने पिछले महीने 27 अक्टूबर को आजम खान को नफरत भरे भाषण के मामले में दोषी ठहराया था. अदालत ने उन्हें तीन साल जेल की सजा भी सुनाई थी. विशेष अदालत का फैसला आने के बाद उत्तर प्रदेश विधानसभा सचिवालय ने 28 अक्टूबर को उन्हें अयोग्य घोषित करने की घोषणा की थी और रामपुर सदर विधानसभा सीट को खाली घोषित कर दिया था.

चुनाव आयोग को गुरुवार को ही सुनवाई करके फैसला करने का था निर्देश

बता दें, आजम को वर्ष 2019 में दिए गए कथित नफरती भाषण के मामले में दोषी ठहराया गया और तीन साल की सजा दी गई. सजा मिलने के आजम खान ने राज्य विधानसभा से अपनी अयोग्यता के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था. इस पर सुप्रीम कोर्ट ने सत्र अदालत और चुनाव आयोग को गुरुवार को ही सुनवाई करके फैसला करने का निर्देश दिया था.

Tags: Assembly by election, Rampur news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here