एक्सीडेंट पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लगाएगा ब्रेक!…बिना सीट बेल्ट, हेलमेट के गाड़ी स्टार्ट नहीं होगी!

0
16


MP पुलिस ट्रैनिंग एवं रिसर्च इंस्टीट्यूट ने तीन आइडिया तैयार किए हैं.

दो पहिया वाहनों (two-wheelers) के लिए भी ऐसा ही सुझाव दिया जा रहा है, जिसके तहत हेलमेट में चिप लगाने की व्यवस्था हो. चिप बाइक, मोपेड, स्कूटर और हेलमेट (helmet) को जोड़ सके. हेलमेट लगाने पर ही गाड़ी का इग्निशन सिस्टम ऑन हो

भोपाल.मध्यप्रदेश (MP) में रोड एक्सीडेंट (Accident) रोकने और ट्रैफिक नियम के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर विचार किया जा रहा है.पुलिस ट्रैनिंग एवं रिसर्च इंस्टीट्यूट ने तीन आइडिया तैयार किए हैं. इन सुझावों को पुलिस मुख्यालय और शासन की इजाज़त मिलने के बाद सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय को भेजा जाएगा. फिलहाल इन आइडिया के तमाम पहलुओं पर अभी भी मंथन किया जा रहा है.

एडीजी पुलिस ट्रेनिंग एवं रिसर्च इंस्टीट्यूट (पीटीआरआई) डीसी सागर ने यह तीन आइडिया तैयार किए हैं. इन सुझावों को वे सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय को भेजेंगे. ये तीनों आइडिया आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के बताए जा रहे हैं.

पुलिस ट्रेनिंग एवं रिसर्च इंस्टीट्यूट का प्रस्ताव है कि उनके विचारों पर गाड़ी निर्माण के दौरान विचार किया जाए तो सड़क हादसों के साथ उस में होने वाली मौतों पर अंकुश लगाया जा सकता है. ट्रैफिक नियमों का पालन भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंट से हो सकता है.

एक्सीडेंट पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लगाएगा ब्रेक!...बिना सीट बेल्ट, हेलमेट के गाड़ी स्टार्ट नहीं होगी!

ये हैं 3 आइडिया…
1-दो पहिया वाहनों के लिए भी ऐसा ही सुझाव दिया जा रहा है, जिसके तहत हेलमेट में चिप लगाने की व्यवस्था हो. चिप बाइक, मोपेड, स्कूटर और हेलमेट को जोड़ सके. हेलमेट लगाने पर ही गाड़ी का इग्निशन सिस्टम ऑन हो.
2-गाड़ी की तेज गति पर अंकुश लगाने के लिए भी गाड़ियों के निर्माण के दौरान ही सिस्टम रखने का सुझाव दिया जाएगा. जिसके तहत स्पीड गर्वनेंस को प्रभावी बनाने के लिए ऐसा सिस्टम गाड़ियों में हो कि तय स्पीड से तेज होते ही गाड़ी ऑटोमेटिकली बंद हो जाए.
3-कार में ऐसा इग्निशन सिस्टम हो कि सीट बेट लगाने के बाद ही स्टार्ट हो सके. शुरूआत में आगे की दोनों सीट पर बैठने वालों के सीट बेल्ट को इग्निशन सिस्टम से जोड़ा जा सके.


<!–

–>

<!–

–>




Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here