एशियन गेम्स में गोल्ड जीतने वाले घुड़सवार जीएम खान का 74 साल की उम्र में निधन

0
27


1982 एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाले कर्नल (सेवानिवृत्त) गुलाम मोहम्मद खान 1973 में भारतीय सैन्य अकादमी में शामिल हुए थे. ( adgpi twitter)

1982 एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतेन वाले घुड़सवार कर्नल (सेवानिवृत्त) गुलाम मोहम्मद खान का शनिवार को पुणे में निधन हो गया. खान 74 बरस के थे और 1973 में भारतीय सैन्य अकादमी (IMA) में शामिल हुए थे.

नई दिल्ली. घुड़सवारी का बड़ा नाम और 1982 एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाले घुड़सवार कर्नल (सेवानिवृत्त) गुलाम मोहम्मद खान का शनिवार को पुणे में निधन हो गया. खान 74 बरस के थे और वह 1973 में भारतीय सैन्य अकादमी (IMA)में शामिल हुए थे. एक साल बाद उन्हें अकादमी का सर्वश्रेष्ठ राइडर चुना गया. उन्होंने 1980 से 1990 तक आर्मी सर्विस कोर की टीम की कप्तानी की और इस दौरान उनकी टीम ने छह बार राष्ट्रीय खिताब जीता, जबकि वह चार बार व्यक्तिगत राष्ट्रीय चैंपियन (इवेंटिंग) भी रहे. इसके अलावा उन्होंने 1986 में सेना की 6 बार कॉम्पिटिशन जीती और दो साल बाद नेशनल शो जम्पिंग में दूसरे स्थान पर आए थे. दिल्ली में 1982 में हुए एशियन गेम्स में वो इवेंटिंग में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे. तब वो कैप्टन थे और उनकी टीम में रिसालदार बिशेल सिंह, दफादार मिल्खा सिंह और दफादार रघुबीर सिंह शामिल थे. उन्होंने एशियन गेम्स के व्यक्तिगत इवेंट में रजत पदक भी जीता था. सियोल में 1986 में ड्रेसेज और इवेंटिंग स्पर्धाओं में कांस्य पदक जीतने वाली टीमों का भी वो हिस्सा रहे थे. कर्नल गुलाम मोहम्मद खान मूल रूप से राजस्थान के रहने वाले थे. गुलाम मोहम्मद खान के साथ शनिवार को ही भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के पूर्व चयनकर्ता और राजस्थान के पूर्व कप्तान किशन रुंगटा (kishan Rungta) का निधन हुआ था. जयपुर के अस्पताल में कोविड-19 से जूझने के बाद उनका निधन हो गया. वह 88 बरस के थे. यह अनुभवी प्रशासक पिछले हफ्ते कोरोना वायरस के लिए पॉजिटिव पाया गया था और शनिवार को उन्होंने दम तोड़ दिया.



<!–

–>

<!–

–>




Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here