ओलंपिक मोटो के साथ जुड़ा ‘एकजुट’, बान की मून फिर बने आचरण आयोग के अध्यक्ष

0
25


टोक्यो. ओलंपिक खेलों के आदर्श वाक्य में अब ‘अधिक तेज, उच्चतर और अधिक मजबूत’ के साथ ‘एकजुट’ भी जोड़ दिया गया है. कोरोना महामारी के बीच 23 जुलाई से शुरू हो रहे खेलों से पहले अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के सत्र में यह फैसला लिया गया. पहले ओलंपिक का आदर्श वाक्य तीन लेटिन शब्दों ‘सिटिअस, अल्टिअस और फोर्टिअस’ से बना था जिसके हिन्दी में मायने हैं ‘अधिक तेज, उच्चतर और अधिक मजबूत.’’ अब इसमें ‘कोम्युनिस ’ (एकजुट) भी जोड़ दिया गया है.

इस बदलाव का प्रस्ताव आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाक ने रखा था, जिसे अप्रैल में कार्यकारी बोर्ड ने मंजूरी दी थी. बाक ने कहा था कि कोरोना महामारी से निपटने के प्रयासों के कारण इसमें एकजुट जोड़ा जाना चाहिए.

उन्होंने मार्च में आईओसी के सत्र में कहा था,‘‘मैं अधिक तेज बनने, उच्चतर लक्ष्य तय करने और अधिक मजबूत बनने के लिए इसमें एकजुटता को जोड़ने का प्रस्ताव रखता हूं. ’’ अब नया आदर्श वाक्य है ‘ सिटिअस, अल्टिअस, फोर्टिअस – कोम्युनिस.’

वहीं, संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव बान की मून को मंगलवार को एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के आचरण आयोग का अध्यक्ष चुना गया. यहां आईओसी के सत्र के दौरान उन्हें इस पद पर दोबारा चुना गया. दक्षिण कोरिया के 77 साल के राजनीतिज्ञ और राजनयिक बान की मून 2017 से इस पद पर है. वह चार साल के एक और कार्यकाल के लिए इस पद पर रहेंगे.

आईओसी से 2019 में सदस्य के रूप में जुड़ने वाली कोस्टा रिका की लॉरा चिनचिला आचरण आयोग की नई सदस्य होंगी. चीन की हेनकिन शुइ को एक बार फिर चार साल के लिए आयोग का सदस्य चुना गया. वह भी 2017 में आयोग की सदस्य बनीं थीं.

टोक्यो ओलंपिक का उद्घाटन समारोह शुक्रवार को होना है. बान की मून जनवरी 2007 से दिसंबर 2016 तक संयुक्त राष्ट्र के आठवें महासचिव रह चुके हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here