कल्पा में गर्मी ने तोड़ा 28 साल का रिकॉर्ड, अब 5 दिन बारिश-बर्फबारी के आसार

0
22


किन्नौर के कल्पा में पारा सामान्य से 15 डिग्री ऊपर दर्ज हुआ है.

Weather in Himachal: हिमाचल प्रदेश में अगले पांच दिन तक बारिश और बर्फबारी के आसार हैं. यहां पर एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है. येलो अलर्ट जारी किया गया है.

शिमला. हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले (Kinnaur) के मौसम में हैरान करने वाला बदलाव आया है. जनजातीय क्षेत्र कल्पा में गर्मी ने रविवार को अधिकतम तापमान ने 28 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. कल्पा में रविवार को अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इससे पहले, 11 फरवरी 1993 को कल्पा का अधिकतम तापमान 18 डिग्री दर्ज किया गया था. रविवार को कल्पा के अधिकतम तापमान में सामान्य से 14 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. यही नहीं, कई माह बाद केलांग और कल्पा का न्यूनतम तापमान से अब माइनस से बाहर आ गए हैं. हिमाचल में अब पांच दिन तक बारिश और बर्फ गिरने के आसार हैं. इस संबंध में येलो अलर्ट भी जारी किया गया है.

ऊना जिला सबसे गर्म
शनिवार रात तक दोनों क्षेत्रों का न्यूनतम तापमान माइनस में था, लेकिन रविवार रात को केलांग में न्यूनतम तापमान 0.2 और कल्पा में 1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. प्रदेश के अन्य क्षेत्रों के न्यूनतम तापमान में भी चार से पांच डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज हुई है. रविवार रात शिमला में न्यूनतम तापमान साल 2021 में सबसे अधिक दर्ज किया गया है और यह 11.5 डिग्री सेल्सियस रहा. सोमवार को ऊना में सबसे अधिक 27 डिग्री के करीब तापमान दर्ज हुआ है. वहीं, शिमला में अधिकतक तापमान 19 डिग्री रिकॉर्ड हुआ है. हालांकि, सूबे में किसी भी शहर में न्यूनतम पारा 15 डिग्री से ऊपर नहीं हैं.

कल्पा में गर्मी ने तोड़ा 28 साल का रिकॉर्ड, अब 5 दिन बारिश-बर्फबारी के आसार

हिमाचल में मौसम का पूर्वानुमान.

पांच दिन तक बारिश और बर्फबारी
हिमाचल में अगले पांच दिन तक बारिश और बर्फबारी के आसार जताए गए हैं. मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को मैदानी इलाकों में मौसम साफ रहेगा, लेकिन मध्यपर्वतीय और ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश और बर्फ गिरने का अनुमान है. इसके बाद अगले तीन दिन, यानी 24 से 26 फरवरी तक सूबे भर में मौसम खराब रहेगा और बारिश-बर्फबारी के आसार हैं. वहीं, 27 और 28 फरवरी को मध्यम और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान है.

कल्पा में गर्मी ने तोड़ा 28 साल का रिकॉर्ड, अब 5 दिन बारिश-बर्फबारी के आसार

मनाली का गुलाबा बैरियर.

अटल टनल और गुलाबा टूरिस्ट के लिए खुला
बर्फबारी के बाद से काफी दिन तक अटल टनल को बंद रखा गया था. लेकिन अब इसके टूरिस्ट के लिए खोल दिया गया है. अब टूरिस्ट लाहौल घाटी जा सकते हैं. इसके अलावा, रोहतांग पास से पहले गुलाबा तक भी टूरिस्ट को जाने की अनुमति अब दी गई है. गुलाबा से आगे मढ़ी तक बर्फ पिघल गई है. लेकिन रोहतांग पास अभी जाने की इजाजत नहीं है.






Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here