कल शाम तक राजस्थान पहुंचेगी 6 लाख से अधिक डोज, तैयारियां पूरी

0
28


राजस्थान में पहले चरण में 4 लाख से ज्यादा हेल्थ वर्कर का वैक्सीनेशन किया जाएगा.(सांकेतिक तस्वीर)

Corona Vaccination: इंतजार की घड़िया समाप्त होने वाली है. राजस्थान में बुधवार शाम तक कोरोना वैक्सीनेशन की 6 लाख डोज (Dose) पहुंच जायेगी. सरकार ने वैक्सीनेशन की तैयारियां पूरी कर ली है.

जयपुर. कोरोना महामारी (COVID-19) के पीड़ादायक करीब 9 महीने के बाद बड़ी खुशखबरी आ रही है. कोरोन वैक्सनीनेशन (Corona Vaccination) की तैयारियों में जुटे राजस्थान में बुधवार शाम तक 6 लाख से अधिक डोज पहुंच जायेगी. वैक्सीनेशन के लिये हेल्थ वर्कर का आज रात तक ही रजिस्ट्रेशन हो पाएगा. उसके बाद आज रात को कोविन एप्प (Cowin App) में रजिस्ट्रेशन बंद हो जाएगा.

उसके बाद 16 जनवरी को होने वाले वैक्सीनेशन के मद्देनजर 13 जनवरी को एक बार फिर से तैयारियों को जांचा जाएगा. इसके तहत बुधवार को 282 सेंटर्स पर एक बार फिर से ड्राई रन होगा. वहीं फ्रंटलाइन वॉरियर्स का डाटा 25 जनवरी तक अपलोड किया जायेगा.

पूरी कोल्ड चैन तैयार कर उनका ड्राई रन किया जा चुका हैराजस्थान में पहले चरण में 4 लाख से ज्यादा हेल्थ वर्कर का वैक्सीनेशन किया जाएगा. इसको लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई है. वैक्सीनेशन में शामिल होने वाले हेल्थ वर्कर के अलावा जनप्रतिनिधियों समेत अन्य को प्रशिक्षण दिया जा चुका है. ‘को-विन’ सॉफ्टवेयर में पहले चरण के लिए अब तक 4.5 लाख लोगों का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है. वैक्सीन के स्टोरेज से लेकर डिस्ट्रीब्यूशन के लिए पूरी कोल्ड चैन तैयार कर उनका ड्राई रन किया जा चुका है. राजस्थान में जयपुर समेत जोधपुर और उदयपुर में 3 राज्य स्तरीय वैक्सीन सेन्टर बनाए गये हैं. इन तीन के अलावा 7 संभाग और 34 जिला स्तरीय वैक्सीन सेंटर बनाये गये हैं.

यू चलेगा वैक्सीनेशन का दौर
प्रदेश में पहले चरण में हैल्थ वर्कर, दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वॉरियर्स और तीसरे चरण में 50 साल से अधिक आयु और अन्य बिमारियों से ग्रसित लोगों को कोरोना से बचाव का टीका लगाया जायेगा. उसके बाद अन्य लोगों का वैक्सीनेशन के लिये नंबर आयेगा. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार अब इंतजार केवल वैक्सीनेशन आने का है. प्रदेश में अब कोरोना पॉजिटिव मरीज आने की रफ्तार भी पहले की तुलना में काफी कम हो गई है. वहीं रिकवरी रेट में भी तेजी से सुधार हो रहा है.


<!–

–>

<!–

–>


! function(f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq) return;
n = f.fbq = function() {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments)
};
if (!f._fbq) f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s)
}(window, document, ‘script’, ‘https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘482038382136514’);
fbq(‘track’, ‘PageView’);



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here