कश्मीर फाइल्स के डायरेक्टर विवेक अग्रिहोत्री का इटावा के इस मोहल्ले में है ननिहाल, मामा-मामी का है कांग्रेस से पुराना नाता

0
35


इटावा. 90 के दशक में कश्मीरी पंडितों (Kashmiri Pandit) पर हुए अत्याचार से जुड़ी फिल्म द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files) देशभर में सुर्खियां बटोरने मे लगी हुई हैं. इस फिल्म को दर्शक कितना पसंद कर रहे हैं, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि फिल्म कमाई के मामले में बालीवुड के सारे कीर्तिमान ध्वस्त कर रही है. इस फिल्म के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री (Vivek Agnihotri) का उत्तर प्रदेश के इटावा शहर (Etawah News) से गहरा नाता है. इटावा के लालपुरा मोहल्ले में उनका ननिहाल है, जहां बचपन में उनका काफी वक्त बीता है. वे यहां की गलियों में खूब खेले कूदे हैं.

विवेक अग्निहोत्री के ननिहाल का कांग्रेस से पुराना नाता रहा है. उनके मामा कांग्रेस के पूर्व जिलाध्यक्ष पंडित श्रीराम द्विवेदी और मामी कांग्रेस महिला संगठन की पूर्व अध्यक्ष सावित्री द्विवेदी का निधन हो चुका है. विवेक के मामा के दो लड़के सुरेश द्विवेदी और राजेश द्विवेदी आज लालपुरा में ही रहते हैं. शहर के बजाजा लाइन में भारत भारती भंडार नाम से उनकी कपड़े की बड़ी दुकान है.

ये भी पढ़ें- मेरठ : ITBP जवान कर रहा तीरंदाज़ी वर्ल्डकप की तैयारी, इधर परिवार के सिर से छिनने वाली है छत

अपने ननिहाली रिश्तेदारों के साथ विवेक अग्निहोत्री (मध्य में) और उनकी पत्नी पल्लवी जोशी

राजेश द्विवेदी के बताते है कि नंदन (विवेक अग्निहोत्री के घर का नाम) अंतिम बार वर्ष 2003 में एक शादी समारोह में पत्नी पल्लवी जोशी के साथ इटावा आए थे. उसके बाद से नंदन का इटावा आना नहीं हुआ. राजेश द्विवेदी ने बताया कि विवेक की मां का नाम शारदा था, जो उनकी बुआ थीं. वह तीन बहनों में दूसरे नंबर की थीं. उनकी शादी शाहजहांपुर निवासी डॉ. प्रभू दयाल अग्निहोत्री से हुई थी. वे जबलपुर विश्वविद्यालय में उपकुलपति थे और संस्कृत के प्रकांड विद्वान भी थे. वह राष्ट्रपति के संस्कृत अनुवादक भी रहे.

विवेक का जन्म जबलपुर में हुआ था. फुफेरे भाई विवेक की फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ अभी तक देखी या नहीं? इस सवाल पर द्विवेदी ने कहा कि हां देखी है. उन्होंने बताया उनके भाई सुरेश द्विवेदी की बेटी आंचल द्विवेदी भी टीवी धारावाहिकों के अलावा कई फिल्मों में काम कर चुकी हैं.

आपके शहर से (इटावा)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: Etawah news, The Kashmir Files, Vivek Agnihotri



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here