कांवड़ यात्रा को लेकर रैपिड रेल ने उठाया यह कदम, आप भी करेंगे तारीफ

0
26


गाजियाबाद. गोमुख, हरिद्वार, ऋषिकेश से कांवड़ (Kanwar) लेकर आने वाले शिवभक्‍तों को यात्रा में किसी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए आरआरटीएस (RRTS) यानी रैपिड रेल (Rapid Rail) ने बड़ा कदम उठाया है. रैपिड रेल के निर्माण में लगी बड़ी बड़ी मशीनें बीच सड़क पर नहीं लगाई जाएंगी. इनको एक साइड में लगाया जाएगा, जिससे शिवभक्‍तों को यात्रा में परेशानी न हो.

हरिद्वार की ओर से कांवड़ लेकर आने वाले शिवभक्‍त मेरठ से होकर गाजियाबाद होते हुए दिल्‍ली की ओर निकल जाते हैं. मेरठ से लेकर गाजियाबाद तक रैपिड रेल का काम चल रहा है. कई जगह निर्माण कार्य मुख्‍य रोड पर चल रहा है. इसी को ध्‍यान में रखते हुए आरआरटीएस ने यह फैसला लिया है. आरआटीएस के मुख्‍य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्‍स ने बताया कि शिवभक्‍तों की सुविधाओं के मद्देनजर कई फैसले लिए गए हैं. इसमें एक बड़ा फैसला है कि यात्रा के दौरान बड़ी मशीन का प्रयोग मुख्य मार्ग पर ना कर साइड में किया जाएगा, ताकि यात्रा भी ना रुके और कार्य भी होता रहे.

ये भी पढ़ें: दिल्ली, गाजियाबाद से कांवड़ लाने को हरिद्वार जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए रोडवेज ने की खास व्‍यवस्‍था

सुविधाओं के ये भी किया जाएगा

. आरआरटीएस के एलाईग्नमेंट के साथ साथ की सड़कों को ठीक करने के काम में तेजी लायी जा रही है, ताकि कांवड़ियों को चलने में परेशानी ना हो.

.स्थानीय प्रशासन के सहयोग से मार्ग में कुछ जगहों पर कांवड़ियों के लिए वॉटर बूथ लगाए जाएंगे, जहां उनके लिए शीतल पेयजल की व्यवस्था की जाएगी.

. यात्रा मार्ग को चौड़ा करने के लिए, जहां संभव हैं, वहां से बेरिकेडिंग को थोड़ा पीछे हटाया जाएगा.
. बैरीकेड पर जो लाइट की व्यवस्था होती है, उसको और बेहतर किया जा रहा है ताकि रात्रि में रात पर्याप्‍त रोशनी रहे.

. कावड़ यात्रा मार्ग पर ट्रैफिक पुलिस और प्रशासन की मदद से यातायात व्यवस्था को सुचारु बनाने का प्रयास किया जा रहा है.

. यू-टर्न्स पर यातायात को व्यवस्थित रखने के लिए ट्रैफिक मार्शल तैनात रहेंगे, जो कांवड़ियों के आवागमन को सुगम बनाने में मदद करेंगे.

Tags: Ghaziabad News, Kanwar yatra



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here