कानपुर: GSVM मेडिकल कॉलेज में शुरू हुए 24 पैरा मेडिकल के कोर्स, जानिए कैसे मिलेगा छात्रों को फायदा

0
72


रिपोर्ट: अखंड प्रताप सिंह
कानपुर: जो छात्र-छात्राएं पैरामेडिकल में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, उनके लिए एक अच्छी खबर है. कानपुर के जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में पहली बार 24 पैरामेडिकल कोर्स शुरू किए गए हैं. इन पाठ्यक्रमों में 800 सीटें रखी गई हैं, जिसमें छात्र-छात्राएं दाखिला ले सकेंगे. News 18 Local से विशेष बातचीत में जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल प्रोफेसर संजय काला ने बताया कि उन्होंने इन पाठ्यक्रमों और सीटों के लिए शासन से आवेदन किया था, जो स्वीकार कर लिया गया है. कानपुर के जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज को इतिहास में पहली बार एक साथ इतने नए कोर्स और सीटें मिली हैं. इन कोर्स में ज्यादातर सर्टिफिकेट व डिप्लोमा कोर्स हैं. यह 6 माह से लेकर 2 साल तक के कोर्स और सर्टिफिकेट प्रोग्राम हैं.

छात्रों को मिलेगा रोजगार
अभी तक जो पैरामेडिकल के छात्र-छात्राएं कोर्स करते थे, उन्हें रोजगार नहीं मिल पाता था, क्योंकि वह जहां से कोर्स करते थे वहां पर उन्हें विशेष ट्रेनिंग नहीं मिल पाती थी. लेकिन जब छात्र-छात्राएं मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई करेंगे तो उनके पास सीखने का मौका रहेगा, क्योंकि वह अस्पताल में काम कर सकेंगे व विशेषज्ञों से सीख सकेंगे, जिससे उनको रोजगार आसानी से मिल सकेगा.

ये हैं प्रमुख कोर्स:
-सर्टिफिकेट इन बेबी नर्सिंग एन्ड चाइल्ड केयर ( छह माह, 25 सीटें)
– सर्टिफिकेट इन इमरजेंसी एन्ड ट्रामा केयर सेंटर ( छह माह, 50 सीटें)
-डिप्लोमा इन ऐनेसथिसिया एन्ड क्रिटिकल केयर टेक्निशियन ( दो साल, 50 सीटें)
– डिप्लोमा इन ऑडियो एन्ड स्पीच थेरेपी टेक्निशियन (दो साल, 25 सीटें).
– डिप्लोमा इन बीसीजी टेक्निशियन एन्ड ट्यूबरकुलोसिस प्रोग्राम( दो साल, 25 सीटें)
– डिप्लोमा इन ब्लड ट्रांसन्फ्यूजन टेक्निशियन ( दो साल, 25 सीटें)

ऐसे करें आवेदन
इन सीटों में आवेदन करने के लिए अभी स्टेट मेडिकल फैकेल्टी समाचार पत्रों के माध्यम से विज्ञापन निकालेगा, तब छात्र-छात्राओं को उसमें आवेदन करना पड़ेगा .12वीं पास छात्र-छात्राएं इन कोर्सेज के लिए आवेदन कर सकेंगे.

Tags: Kanpur news, Uttar pradesh news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here