काम की खबर : आप भी अपनों के नाम कर सकते झांसी के फुटपाथ-चौराहे, जानें नियम और आवेदन की डेट

0
23


रिपोर्ट: शाश्वत सिंह

झांसी. अब अपने शहर को सजाने और संवारने में आप भी अपना योगदान दे सकते हैं. दरअसल झांसी नगर निगम क्षेत्र में आने वाले सभी चौराहों, डिवाइडर और फुटपाथ के रखरखाव की जिम्मेदारी आम नागरिकों और सामाजिक संगठनों को देने की तैयारी की जा रही है. इस दौरान कोई भी व्यक्ति अपने किसी रिश्तेदार या अन्य किसी सम्मानित व्यक्ति की याद में इन चौराहों और डिवाइडर को गोद ले सकता है और उनका रखरखाव कर सकता है. इसके लिए संबंधित व्यक्ति या संगठन को नगर निगम कार्यालय में आवेदन देना होगा.

झांसी नगर निगम चौराहों के सुंदरीकरण के लिए इन चौराहों को लीज पर देने की तैयारी कर रहा है. इच्छुक व्यक्ति को अपना ऑफर और प्रपोजल देना होगा. यह काम पीपीपी मॉडल पर किया जाएगा. नगर आयुक्त पुलकित गर्ग ने बताया कि अक्सर कई लोग अपने किसी जानने वाले की याद में किसी स्थान को गोद लेने की इच्छा जाहिर करते हैं. इन्हीं मांगों को ध्यान में रखते हुए इस योजना को शुरू किया जा रहा है. कोई भी व्यक्ति या संगठन चौराहे और डिवाइडर के रखरखाव की जिम्मेदारी ले सकता है. इसके लिए उन्हें नगर निगम में प्रपोजल भेजना होगा. एक समिति द्वारा इन सभी प्रपोजल की जांच की जाएगी. जबकि 30 सितंबर तक आवेदन जमा किए जा सकते हैं.

अपनों की याद में कर सकते हैं रखरखाव
गौरतलब है कि झांसी महानगर के सभी प्रमुख चौराहों के रखरखाव और सुंदरीकरण की जिम्मेदारी नगर निगम के पास होती है. वहीं, रखरखाव और सुंदरीकरण पर हर साल 20 लाख रुपए से अधिक की धनराशि खर्च होती है.ऐसे खर्च को बचाने के लिए और शहरवासियों को शहर के प्रमुख स्थानों से लगाव बढ़ाने के लिए नगर निगम ने इस योजना की शुरुआत की है. अपनों की याद में आप इन सभी चौराहों का रख रखाव कर सकते हैं.

Tags: Jhansi Commissioner, Jhansi news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here