काशी विश्वनाथ धाम का हर भवन होगा गुलजार, 15 अगस्त से श्रद्धालुओं को मिलेंगी ये सुविधाएं, पढ़िए खास खबर

0
53


हाइलाइट्स

धाम में जल्द गूंजेगी शहनाई
रूफ टॉप रेस्तरां से गंगा व्यू के साथ चखेंगे स्वाद

रिपोर्ट-अभिषेक जायसवाल

वाराणसी. काशी (Kashi) में बाबा विश्वनाथ के अद्भुत धाम में 15 अगस्त के बाद भक्तों को नया अहसास होगा. काशी विश्वनाथ (KashiVishwanath Temple) के दर्शन के बाद श्रद्धालु यहां बेहतर समय बिता पाएंगे. रहने,घूमने और खाने पीने की अच्छी व्यवस्था भक्तों को बाबा धाम में ही मिलेगी. इसके अलावा बाबा धाम से मोक्ष का द्वार भी खुल जाएंगे. इन सब के अलावा यहां के म्यूजियम में भक्त काशी के कला संस्कृति और इतिहास को भी जान और समझ सकेंगे.

मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि बाबा विश्वनाथ के धाम में लगातार सेवाओं का विस्तार किया जा रहा है.इसी के तहत 15 अगस्त से यहां बने 19 भवनों को शुरू किया जाएगा. जिसमे श्रद्धालुओं को कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी. इन भवनों में यात्री सुविधा केंद्र,मुमुक्षु भवन,आर्ट गैलरी,रूफ टॉप रेस्तरॉ, जलपान गृह, गेस्ट हाउस, स्प्रिचुअल भवन, म्यूजियम आदि शामिल हैं.

धाम में जल्द गूंजेगी शहनाई
इन चीजों के अलावा व्यवसायिक गतिविधियां भी यहां शुरू होंगी. अनुमान है कि नवंबर महीने से यहां के भवन में शहनाई भी गूंजेगी और मुंडन,हवन जैसे धार्मिक और सामाजिक अनुष्ठान भी यहां आयोजित होंगे.

यात्री सुविधा केंद्र में मिलेगी सुविधाएं
बताते चले कि यात्री सुविधा केंद्र में जहां यात्री अपने सामान को सुरक्षित रख पाएंगे तो दूसरी तरह मुमुक्षु भवन (बैद्यनाथ भवन) से लोगों के मोक्ष का रास्ता खुलेगा. इसके लिए यहां रहने के लिए उत्तम व्यवस्था से साथ दूसरी व्यवस्था की गई है.


रूफ टॉप रेस्तरां से गंगा व्यू के साथ चखेंगे स्वाद
यहां बने रूफ टॉप रेस्तरां से गंगा व्यू के दीदार के साथ श्रद्धालु बाबा धाम में बनारसी व्यंजनों का स्वाद चख पाएंगे. इस रेस्तरां में 1 हजार से ज्यादा लोग एक साथ बैठ पाएंगे.

Tags: Kashi Vishwanath Dham, Kashi Vishwanath Temple, UP news, Varanasi news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here