किरन रिजिजू का बड़ा बयान, अरुणाचल प्रदेश से लापता युवा को जल्द रिहा करेगा चीन | Kiren Rijiju Says China will Hand Over Soon Missing Arunachal Pradesh Teen | Patrika News

0
160


गणतंत्र दिवस के मौके पर एक अच्छी खबर सामने आई। दरअसल पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश से लापता युवक को लेकर चीन की ओर से अच्छा संदेश आया है। चीन जल्द इस युवक को रिहा करने जा रहा है। ये जानकारी केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने दी।

नई दिल्ली

Published: January 26, 2022 04:30:48 pm

चीन की सेना ने अरुणाचल से अगवा भारतीय नागरिक को जल्द रिहा करने के संकेत दिए हैं। दरअसल इस बात की जानकारी खुद केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने दी है। केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट कर बताया कि भारतीय सेना और चीन की पीएलए के बीच हॉट लाइन पर संपर्क हुआ है। इसमें पीएलए ने हमारे नागरिक को जल्द सौंपने के संकेत दिए हैं। रिजिजू ने बताया कि जल्द ही समय और स्थान को लेकर भी जानकारी सामने आ जाएगी। गणतंत्र दिवस के मौके पर चीन की ओर से मिले इस संकेत को अच्छी खबर के तौर पर देखा जा रहा है।

Kiren Rijiju Says China will Hand Over Soon Missing Arunachal Pradesh Teen

17 जनवरी से लापता है युवक

अरुणाचल प्रदेश का मिराम तेरोन नाम का 19 वर्षीय युवक बीती 17 जनवरी से लापता है। बता देंक कि मिराम अरुणाचल के सियांग जिले के जिडो गांव का रहने वाला है। पिछले दिनों भारतीय सेना की ओर से इसको लेकर बड़ा कदम उठाया गया था। भारतीय सेना की ओर से चीन के अधिकारियों को इस युवक की पहचान के लिए व्यक्तिगत विवरण और फोटो उपलब्ध कराए थे।

यह भी पढ़ें

अरुणाचल प्रदेश से लापता हुए पांच लोगों को वापस सौपेगा चीन

बता दें कि इससे पहले चीन ने ऐसे किसी भी भारतीय युवक के उनके इलाके में होने की जानकारी से मना कर दिया था। चीनी सेना ने भारत के आरोप को खारिज करते हुए ऐसे किसी युवक ने ना होने की बात कही थी।

पहले क्या बोले थे रिजिजू इससे पहले केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने कहा था कि वास्तविक नियंत्र रेखा यानी एलएसी के निकट मिराम के लापता होने के तत्काल बाद भारतीय सेना ने 19 जनवरी को चीनी अधिकारियों से संपर्क किया था। इस दौरान तलाशकर उसे वापस लाने में मदद भी मांगी गई थी।

मिराम के भटककर चीन की तरफ जाने और चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) की ओर से उसे उठा ले जाने की आशंका थी। हालांकि भारत की ओर से दबाव बनाए जाने के बाद चीनी अधिकारियों ने नियमों के मुताबिक उसकी तलाश में मदद का आश्वासन दिया था।

यह भी पढ़ें

चीनी सेना ने अरुणाचल प्रदेश से एक नाबालिग लड़के को किया अगवा, सांसद ने ट्विटर पर लगाई मदद की गुहार!

अब इसी के तहत चीन की ओर से पॉजिटिव रिस्पॉन्स मिला है। चीनी सेना ने हॉट लाइन पर इस बात का संकेत दिया है कि उन्हें लापता युवक मिल गया है और जल्द ही उसे भारत को सौंप दिया जाएगा। अभी समय और तारीख की घोषणा नहीं की गयी है।

अगली खबर





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here