कुल्लू जिले में बर्ड फ्लू की दस्तक, मृत कौओं के सैंपलों में वायरस मिलने की पुष्टि

0
86


भोपाल की लैब की जांच में मृत पाए गए दोनों कौवों में बर्ड फ्लू के वायरस मिले हैं

कुल्लू (Kullu) की उपायुक्त डॉ. ऋचा वर्मा ने इसे लेकर टास्क फोर्स (Task Force) के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर वन विभाग को जंगली पक्षियों की व्यापक स्तर पर निगरानी रखने, मृत पक्षियों का उचित तरीके से निपटारा करने और जिस स्थान पर मृत पक्षी पाए गए हैं उसे डिसइन्फेक्ट करने के आदेश दिए हैं

कुल्लू. हिमाचल प्रदेश के कुल्लू (Kullu) जिला के कुल्लू उपमंडल में मृत पक्षियों में बर्ड फ्लू (Bird Flu) की पुष्टि होने से हड़कंप मच गया है. कुल्लू की उपायुक्त डॉ. ऋचा वर्मा ने इसे लेकर टास्क फोर्स (Task Force) के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की है. उन्होंने वन विभाग को जंगली पक्षियों की व्यापक स्तर पर निगरानी रखने, मृत पक्षियों का उचित तरीके से निपटारा करने और जिस स्थान पर मृत पक्षी पाए गए हैं उसे डिसइन्फेक्ट करने के आदेश दिए हैं. इसके अलावा पशुपालन विभाग को एहतियात के तौर पर घरेलू मुर्गियों और चिकन की दुकानों की सघन निगरानी करने व इनके नमूने एकत्रित कर प्रयोगशाला भेजने के निर्देश दिए गए हैं.

बैठक में कलेक्टर द्वारा स्वास्थ्य विभाग को उचित मात्रा में दवाइयों का प्रबंध करने के दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. साथ ही नगर परिषद कुल्लू, मनाली और नगर पंचायत भुंतर के अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं कि वो यह तय करें कि मांस की दुकानों द्वारा मुर्गों के अपशिष्ट को खुले में न फेंका जाए और उनका उचित ढंग से निपटारा किया जाए. इसके अतिरिक्त उपायुक्त ऋचा वर्मा ने आम लोगों से भी अपील की है कि यदि उन्हें कहीं मृत पक्षी दिखते हैं तो वो उन्हें नंगे हाथों से न छुएं. इसकी सूचना वन विभाग या पशुपालन विभाग के अधिकारियों को दी जाए.

जिला प्रशासन संबंधित विभागों के साथ मुर्गी के मांस और अण्डों की स्थिति पर कड़ी नजर बनाए हुए है. अधिकारियों ने कहा कि लोगों को घबराने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि अभी तक घरेलू और व्यावसायिक पोल्ट्री में बर्ड फ्लू का संक्रमण नहीं हुआ है.

बता दें कि कुल्लू एवं मनाली उपमंडल में कौवों की अप्रत्याशित मृत्यु दर और राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्थान, भोपाल द्वारा जांच में मृत कौवों के नमूनों में बर्ड फ्लू (एच5एन8) की पुष्टि होने के बाद सोमवार को स्थिति की समीक्षा के लिए उपायुक्त की अध्यक्षता में बैठक बुलाई गई थी.



<!–

–>

<!–

–>




Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here