केंद्र सरकार ने 95 देशों को बांटी 6.70 करोड़ वैक्सीन, कांग्रेस नेता अब्बास हफीज ने RTI से किया दावा  

0
4


केंद्र सरकार ने 95 देशों को बांटी 6 करोड़ से अधिक वैक्सीन, कांग्रेस प्रवक्ता अब्बास हफीज की RTI से खुलासा.

विदेश मंत्रालय में लगाई गई आरटीआई का हवाला देते हुए कांग्रेस (Congress) के प्रवक्ता अब्बास हफीज ने कहा कि भारत सरकार ने 95 देशों को 6 करोड़ 63 लाख 70 हजार डोज 3 महीने में बांट दिये, जिसमें कि 1 करोड़ 7 लाख 15 हजार डोज फ्री में बांटे हैं.  

भोपाल. कोरोना टीकाकरण (corona vaccination) को लेकर लगाई गई RTI में एक बड़ा खुलासा हुआ है. मध्य प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता अब्बास हफीज ( Abbas Hafeez) की ओर से लगाई गई RTI में कई अहम जानकारियां सामने आईं हैं. विदेश मंत्रालय में लगाई गई आरटीआई का हवाला देते हुए अब्बास हफीज ने कहा कि भारत सरकार ( central government ) ने 95 देशों को 6 करोड़ 63 लाख 70 हजार डोज 3 महीने में बांट दिये, जिसमें कि 1 करोड़ 7 लाख 15 हजार डोज फ्री में बांटे हैं.

कांग्रेस प्रवक्ता अब्बास हफीज ने केंद्र सरकार द्वारा विदेशों में भेजी गई कोरोना वैक्सीन का ब्यौरा भारत सरकार से आरटीआई के माध्यम से मांगा था. जवाब में विदेश मंत्रालय ने जो जानकारी दी उसके मुताबिक भारत ने 22 जनवरी से 16 अप्रैल तक कोवैक्सीन और कोविशील्ड वैक्सीन 95 देशों को भेजी हैं.

अब्बास हफीज का कहना है कि विदेश मंत्रालय ने आरटीआई में कहा है कि सरकर ने 1 करोड़ 7 लाख 15 हजार अलग- अलग देशों को मुफ्त में वैक्सीन दी है. सबसे ज्यादा बांग्लादेश को वैक्सीन दी गई है, जिसमें 33 लाख डोज फ्री में और 70 लाख डोज बेचे गए हैं. म्यांमार को 17 लाख डोज फ्री और 20 लाख बेचे गए. नेपाल को 11 लाख फ्री और 10 लाख वैक्सीन की डोज बेची गई. सऊदी अरब को 45 लाख डोज बेचे गए. अफगानिस्तान को 9 लाख 68 हजार डोज दिए, जिसमें 5 लाख डोज फ्री दिए गए. श्रीलंका को 12 लाख 64 हजार डोज दिये गए हैं.

सरकार ने 300 रुपये में खरीदी  वैक्सीन फिर 1400 रुपये कैसे तयकांग्रेस प्रवक्ता अब्बास हफीज ने विदेशों को वैक्सीन देने के मामले में मोदी सरकार पर तीखा हमला बोलते हुए कहा कि भारत में लोग वैक्सीन की कमी से परेशान रहे और मोदी सरकार विदेशों में दानवीर बनी रही. हफीज ने आरटीआई रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया कि मोदी सरकार ने कबूला है कि सरकर ने कोवैक्सीन के डोज 300 रुपए में खरीदे हैं तो फिर जनता के लिए 1400 रुपए कैसे तय किए गए हैं. कांग्रेस प्रवक्ता की ने मांग की है कि दूसरे देशों से 7 करोड़ वैक्सीन का तुरंत इंतजाम कर के भारत के अनेकों राज्यों को बांटी जाना चाहिए. इसका रेट कम किया जाना चाहिए और साथ ही इस पर लगाई गई GST फौरन हटाई जानी चाहिए.



<!–

–>

<!–

–>




Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here