केन्द्र ने गोबर खरीदने बनाई योजना, CM भूपेश बघेल ने बीजेपी पर ली चुटकी, पढ़ें पूरा मामला

0
26


सीएम भूपेश बघेल ने बीजेपी पर निशाना साधा है. (File)

गोधन न्याय योजना के जरिए पूरे देश में सुर्खियां बटोरने वाले छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने एक बार फिर भाजपा नेताओं के ऊपर कटाक्ष किया है. केन्द्र सरकार के खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग द्वारा गाय के गोबर से बना पेंट लांच किए जाने पर उन्होंने अपनी सरकार द्वारा गोबर की खरीद करने वालों पर तंज कसा है.

रायपुर. गोधन न्याय योजना के जरिए पूरे देश में सुर्खियां बटोरने वाले छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने एक बार फिर भाजपा नेताओं के ऊपर कटाक्ष किया है. केन्द्र सरकार के खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग द्वारा गाय के गोबर से बना पेंट लांच किए जाने पर उन्होंने अपनी सरकार द्वारा गोबर की खरीद करने वालों पर तंज कसा है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि बताया जा रहा है गोबर से पेंट बनाने की योजना के लिए सरकार किसानों से पांच रुपया प्रति किलोग्राम की दर से गाय का गोबर खरीदेगी. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भाजपा विधायक और पूर्व मंत्री अजय चंद्राकर को निशाने पर लेते हुए कहा, यह गोबर, गोधन न्याय योजना पर सवाल उठाने वालों के मुंह पर पड़ा है.

दरअसल, छत्तीसगढ़ की सरकार ने जून 2020 में मवेशियों का गोबर खरीदने के लिए गोधन न्याय योजना बनाई थी. इसके तहत सरकार पशुपालकों से दो रुपए प्रति किलोग्राम की दर से गोबर खरीदती है. योजना की घोषणा के समय भाजपा विधायक और पूर्व स्वास्थ्य, संस्कृति मंत्री अजय चंद्राकर ने सोशल मीडिया में इस योजना का विरोध किया था. उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा था कि छत्तीसगढ़ के वर्तमान राजकीय चिन्ह को नरवा, गरवा, घुरवा, बारी की अपार सफलता और छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था में गोबर के महत्व को देखते हुए इसे राजकीय प्रतीक चिन्ह बना देना चाहिए. चंद्राकर ऐसी योजना का विधानसभा में भी विरोध कर चुके हैं. उन्होंने विधानसभा में सवाल उठाया था, क्या गोबर इकठ्ठा करना ही छत्तीसगढ़ियों की नियति है. अजय चंद्राकर ने 26 जून को अपने सोशल मीडिया एकाउंट से यह तस्वीर पोस्ट कर सरकार को राजकीय प्रतीक चिन्ह बदलने का सुझाव दिया था.

ये भी पढ़ें: गोरखपुर: COVID-19 वैक्सीनेशन से पहले CM योगी की बड़ी अपील, भगदड़ न मचाएं, अपनी बारी का करें इंतजार

सीएम भूपेश बघेल ने बीजेपी पर साधा निशानाइसी बयान को ध्यान में रखकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भाजपा पर एक बार फिर निशाना साधा है.उन्होंने कहा, केंद्र सरकार अगर किसानों से गोबर खरीदना चाहती है तो छत्तीसगढ़ में खरीदी का पूरा सिस्टम बना हुआ है. हमारे यहां अभी तक 32 लाख टन से अधिक गोबर खरीदा जा चुका है. अगर केंद्र सरकार पांच रुपए प्रति किलोग्राम गोबर खरीदती है तो अच्छा है. इससे समितियों को 3 रुपए प्रति किलोग्राम की अतिरिक्त आय होगी.

खादी ग्रामोद्योग की गोबर से कपड़े बनाने की योजना पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है केंद्र सरकार अगर छत्तीसगढ़ की योजनाओं का अनुसरण कर रही है तो यह खुशी की बात है. छत्तीसगढ़ ने सबसे पहले यह बात उठाई कि चावल से एथेनाल बनना चाहिए. अब केंद्र सरकार कह रही है कि चावल से एथेनाल बनाया जाएगा.


<!–

–>

<!–

–>




Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here