कोंडली और एडवंट टावर अंडरपास को खोलने की तारीख तय, जानें प्लान

0
48


नोएडा. दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) के 20 हजार से ज्यादा वाहन चालकों के लिए बड़ी खुशखबरी है. इसी साल जुलाई और अगस्त से उन्हें नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे (Noida-Greater Noida Expressway) के लेफ्ट-राइट जाने के लिए एक लम्बा टर्न लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी. साथ ही एक्सप्रेसवे पर ट्रैफिक जाम (Traffic Jam) की परेशानी से भी नहीं जूझना पड़ेगा. इसकी वजह है एक्सप्रेसवे पर बन अंडरपास (Underpass). नोएडा अथॉरिटी से जुड़े अफसरों की मानें तो दो महीने बाद एक-एक कर दोनों अंडरपास पब्लिक के लिए खोल दिए जाएंगे. छुट्टी के दिन रविवार को अथॉरिटी के सीनियर अफसरों ने मौके पर पहुंचकर काम का जायजा लिया.

सेक्टर-142 में एडवंट के पास बन रहा है 60 मीटर लम्बा अंडरपास

जानकारों की मानें तो सेक्टर-142 में एडवंट इमारत के पास अंडरपास का काम सबसे पहले शुरू हुआ था. यहां अंडरपास की लागत करीब 47 करोड़ रुपये आ रही है. यह चार लेन का होगा. इसकी लंबाई करीब 60 मीटर होगी. इसके दोनों ओर अप्रोच रोड भी होगी, जो करीब 300 मीटर की होगी.

यह सेक्टर-142 को सेक्टर-168 से जोड़ने का काम करेगा. इसका फायदा पास में ही बने मेट्रो लाइन मेट्रो स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को भी मिलेगा. नोएडा अथॉरिटी के पीजीएम राजीव त्यागी ने रविवार को निरीक्षण करते हुए कहा कि 31 जुलाई से पहले ही एडवंट अंडरपास का काम पूरा कर लिया जाएगा.

नोएडा के 84 चौराहे, यूटर्न और ट्रैफिक स्पॉट पर नहीं होगी पुलिस, जानें वजह

30 जून तक पूरा हो जाएगा कोंडली बांगर अंडरपास का काम 

दूसरा अंडरपास कोंडली बांगर के पास बन रहा है. इस अंडरपास की लागत करीब 45 करोड़ होगी. अंडरपास चार लेन का होगा. इससे सेक्टर-148 के लोगों को फायदा मिलेगा. साथ ही आसपास के गांव और मेट्रो स्टेशन पर आने-जाने वाले भी इसका फायदा उठा सकेंगे. अभी तक नोएडा-ग्रेटर नोएडा के एक तरफ से दूसरी तरफ जाने के लिए या तो 4 से 5 किमी लम्बा चक्कर लगाना होता था या फिर जो अंडरपास पहले से बने हैं उसी से होकर गुजरना पड़ता था. लेकिन वहां ज्यादातर जाम के हालात बने रहते थे. इसके एडवंट से एक महीना पहले 30 जून तक शुरू होने की बात पीजीएम राजीव त्यागी ने कही है.

नोएडा में झट्टा के पास बन रहा है तीसरा अंडरपास

झट्टा गांव के पास के अंडरपास की लागत करीब 46 करोड़ होगी. यह भी चार लेन का होगा. यह एक ओर से सेक्टर-146 और दूसरी ओर से सेक्टर-159 से जुड़ा होगा. इसके आसपास के सेक्टर-156 से 162 तक के लोग लाभांवित होंगे. यही नहीं, झट्टा, नलगढ़ा, कामबख्शपुर, बादौली, डेरी पंडित, डेरी गुर्जर, मोमनाथल, गढ़ी समस्तीपुर आदि गांवों के लोगों को भी फायदा मिलेगा. नजदीकी मेट्रो स्टेशन सेक्टर-145 का भी लाभ मिलेगा. जीरो माइल से इसकी दूरी 16.1 किलोमीटर होगी. खास बात यह है कि तीनों ही अंडरपास का काम 75 से 80 फीसद तक पूरा हो चुका है. बाकी का काम दिसम्बर तक पूरा होने की उम्मीद है.

Tags: Delhi-ncr, Noida Authority, Traffic Jam



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here