कोरोना को लेकर केंद्र ने बनाई योजना… इलाज से जुड़ी दवाओं के लिए बनेगा लाइव डैशबोर्ड

0
14


नई दिल्ली. न्यूज18 को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार भारत में कोविड-19 से जुड़ी अहम दवाओं (Coronavirus Medicines) की कालाबाजारी पर लगाम लगाने के लिए जल्दी ही एक लाइव डैशबोर्ड (Live Dashboards) बनाने की तैयारी कर रही है. इस डैशबोर्ड के जरिये देशभर में इन दवाओं की उपलब्धता की जानकारी मिल सकेगी. गौरतलब है कि पिछली लहर के दौरान कोविड से जुडी दवाओं की कालाबाजारी और नकली दवाओं की बिक्री ने बहुत जोर पकड़ा था और पूरे देश भर में अनाप शनाप दामों में इन दवाओं की कालाबाजारी की गई थी. इस दौरान रेमेडिसिविर (Remdesivir) जैसी दवा जिसकी कीमत 3400 रूपए हैं वह बाजार में 15000 से 60000 की बीच बिकी थी. इसी तरह फैविपिरीवीर का भी अभाव देखने को मिला था.

अब इस पर लगाम लगाने के लिए नेशनल फार्मास्यूटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (एनपीपीए) जो फार्मास्युटिकल विभाग (डीओपी) के तहत काम करती है और रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के तहत आती है. उसने इस पर काम करने की योजना तैयार की है, जिससे इसके स्टॉक और बिक्री की सीधी जानकारी मिल पाएगी. इसके तहत एनपीपीए लाइव डैशबोर्ड के जरिए उन 9 अहम दवाओं पर नजर रखी जा सकेगी, जो कोविड के उपचार में अहम स्थान रखती हैं.

सभी दवा निर्माताओं को इस पोर्टल पर दवा से जुड़ी जानकारी अपलोड करनी होगी. सूचना में दवा के उत्पादन, वितरण और कितना उत्पादन जारी है इसकी जानकारी मिल सकेगी. दवा निर्माताओं को पोर्टल पर नियमित अपडेट करना होगा. कोविड के उपचार से जुड़ी जिन दवाओं को इस श्रेणी में रखा गया है, उनमें एंटीपायरेटिक, एंटी-एलरजिक, एंटीटसेसिव( बलगम खत्म करने वाली), एंटी बायोटिक, एंटी इन्फ्लामेंट्री, वाइटेमिन, मिनरल्स, मोनोक्लोनल एंटीबॉडी, और एंटीवायरल दवाएं होंगी.

LIVE: ओमिक्रॉन पर केंद्र ने बदली जीनोम सीक्वेंसिंग की रणनीति, खड़गे भी संक्रमित

बता दें कि मई 2021 में दिल्ली हाइकोर्ट ने केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार से पूछा था कि कोविड से जुड़ी दवा, उपकरणों की कालाबाजारी की रोकथाम के लिए सरकार क्या कदम उठा रही है. हालांकि यह पोर्टल सार्वजनिक नहीं होगा, अधिकारियों का कहना है पोर्टल को सार्वजनिक करने से इसके दुरुपयोग होने का खतरा रहेगा, इसलिए इससे जुड़ी सूचना केवल सरकारी तंत्र को ही प्राप्त होगी.

Tags: Coronavirus, Omicron



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here