कोरोना संक्रमण के चलते 30 मई तक बंद हुआ दिल्ली का जामिया विश्वविद्यालय : Delhis Jamia University closed until May 30 due to corona infection

0
7


जामिया मिलिया की कुलपति नजमा अख्तर ने एक आदेश जारी करते हुए 1 से 30 मई तक जामिया विश्वविद्यालय बंद रखने का निर्णय लिया है. विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक छात्रों एवं शिक्षकों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए यह निर्णय लिया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 29 Apr 2021, 04:00:00 AM
<!—
—>

जामिया विश्वविद्यालय (Photo Credit: आईएएनएस)

नयी दिल्ली:

जामिया मिलिया की कुलपति नजमा अख्तर ने एक आदेश जारी करते हुए 1 से 30 मई तक जामिया विश्वविद्यालय बंद रखने का निर्णय लिया है. विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक छात्रों एवं शिक्षकों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए यह निर्णय लिया गया है. मई के पूरे महीने जामिया विश्वविद्यालय परिसर शैक्षणिक गतिविधियों के लिए पूरी तरह बंद रहेगा. इस दौरान विभिन्न विभागों एवं विश्वविद्यालय के छात्र और अध्यापक विश्वविद्यालय परिसर में नहीं आएंगे. हालांकि विश्वविद्यालय प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि पहले की भांति ऑनलाइन कक्षाएं और ओपन बुक एग्जाम लिए जाएंगे. यह निर्णय छात्रों का अकादमिक वर्ष बचाने के लिए लिया गया है.

जामिया मिलिया इस्लामिया ने अपने सभी स्कूल भी तुरंत प्रभाव से बंद करने का फैसला किया है. इनमें आवासीय स्कूल भी शामिल है. जामिया प्रशासन ने एक आदेश जारी करते हुए बताया कि सभी कक्षाएं एवं स्कूल 30 मई तक बंद रहेंगे. स्कूलों में छात्रों का रिजल्ट तैयार करने के अलावा अन्य कोई भी शैक्षणिक अथवा गैर शैक्षणिक गतिविधि आयोजित नहीं की जाएगी. जामिया स्कूल के रजिस्ट्रार डॉक्टर नजीम हुसैन जाफरी ने आदेश जारी करते हुए कहा कि दिल्ली में कोरोना के हालात को देखते हुए जामिया के सभी स्कूल 30 मई तक बंद करने का फैसला लिया जा रहा है.

9 और 11 के लिए आयोजित की जा रही ऑनलाइन परीक्षाएं
हालांकि स्कूल बंदी के बावजूद कक्षा 9 और 11 के लिए आयोजित की जा रही ऑनलाइन परीक्षाएं अपने तय शेड्यूल के अनुसार ली जाएंगी. जामिया के रजिस्ट्रार ने अपने आदेश में कहा कि ऑनलाइन परीक्षाओं के लिए जिन अध्यापकों की ड्यूटी लगाई गई है उन्हें तय तारीख पर मौजूद रहकर परीक्षाएं ऑनलाइन परीक्षाएं लेनी होंगी होंगी. परीक्षा के उपरांत छात्रों का रिजल्ट बनाने करने और आंसर शीट जांचने के लिए भी अध्यापकों को उपलब्ध रहना होगा.

3 मई तक बंद रहेगा दिल्ली विश्वविद्यालय
कोरोना वायरस के तेजी से तेजी से फैलते हुए संक्रमण को देखते हुए दिल्ली विश्वविद्यालय को 3 मई तक बंद रखने का फैसला किया गया है. विश्वविद्यालय प्रशासन ने एक निर्देश जारी कर कहा है कि दिल्ली विश्वविद्यालय अब 3 मई तक बंद रहेगा. इस दौरान विश्वविद्यालय में होने वाली वाली वाली सभी शैक्षणिक गतिविधियां स्थगित कर दी गई हैं. हालांकि कार्यालय खुले रहेंगे. दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा जारी किए गए ताजा निर्देशों में कहा गया है कि विश्वविद्यालय से संबंधित पूर्व निर्धारित बैठकें होंगी. कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन ने डीडीएमए के निर्देशों को ध्यान में रखकर यह निर्णय लिया है. 3 मई के बाद कोरोना की स्थिति का आकलन किया जाएगा, जिसके बाद ही विश्वविद्यालय को दोबारा खोलने का निर्णय होगा. अब फिलहाल दिल्ली विश्वविद्यालय परिसर में 3 मई तक किसी तरह का सार्वजनिक कार्य नहीं होगा.



संबंधित लेख

First Published : 29 Apr 2021, 04:00:00 AM


For all the Latest Education News, University and College News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here