कोरोना से जान गंंवाने पत्रकारों के आश्रितों को 5 लाख की सहायता राशि देगी सरकार– News18 Hindi

0
13


रायपुर. कोरोना महामारी का दंश पूरा देश झेल रहा है. इस दौरान स्वास्थ्यकर्मी जहां अपनी जान जोखिम में डालकर लोगों की जान बचा रहे थे, वहीं मीडियाकर्मियों ने भी फ्रंट फुट पर आकर जनता तक खबरें पहुंचाने का काम किया है. इस बीच कई पत्रकारों ने कोविड संक्रमण की वजह से अपनी जान भी गंवाई है, ऐसे पत्रकारों के परिजनों को छत्तीसगढ़ सरकार ने आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है.

मीडियाकर्मियों के कोरोना इलाज का खर्च भी उठाएगी सरकार

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कोरोना से जान गंवाने वाले मीडियाकर्मियों के आश्रित परिजनों को छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से 5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है. यह सहायता संचार प्रतिनिधि कल्याण सहायता नियमों के तहत दी जाएगी. इसके अलावा जिन मीडियाकर्मियों कोविड से पीड़ित होने पर अस्पताल में भर्ती होकर इलाज कराया है, उनके इलाज में आए खर्च भी सरकार उठाएगी. कोविड पीड़ित मीडियाकर्मियों के परिवारों की जानकारी जनसंपर्क संचालनालय द्वारा जुटाई जा रही है.

पत्रकार कल्याण कोष समिति की बैठक जल्द

कोरोना से दिवंगत मीडियाकर्मी के आश्रित परिजनों या इलाज कराने वाले मीडियाकर्मी निर्धारित प्रपत्र भरकर दस्तावेजों के साथ संबंधित जिला जनसंपर्क कार्यालय में जमा कर सकते हैं. मीडियाकर्मियों को यह आर्थिक सहायता देने के लिए पत्रकार कल्याण कोष समिति की बैठक जल्द ही बुलाई जा रही है.

नियमों में आवश्यक सुधार किया जा चुका

आपको बता दें कि अन्य राज्यों से काफी पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने बजट भाषण 2021-22 में मीडियाकर्मी की असामयिक मृत्यु पर संचार प्रतिनिधि कल्याण सहायतार्थ नियम के तहत आर्थिक सहायता राशि 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये किए जाने की घोषणा की थी. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा के मुताबिक जनसंपर्क विभाग द्वारा नियमों में आवश्यक सुधार कर राजपत्र प्रकाशन के लिए भेजा जा चुका है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा के अनुरूप आर्थिक सहायता पर क्रियान्वयन शुरू कर दिया गया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here