कोहली से लेकर हॉलीवुड सिंगर काइली तक, इस बिहारी बॉय के बनाए जूते पहनती हैं बड़ी हस्तियां

0
3


बिहार के दरभंगा जिले के जमील शाह का ऐसे शुरू हुआ सफ़र

बॉलीवुड से हॉलीवुड तक ऐसा रहा इस शू मेकर का सफ़र. विराट कोहली, आमिर खान, कैटरीना से लेकर हॉलीवुड सिंगर काइली तक पहनते हैं इनके बनाए जूते.

मुंबई. बिहार से मुंबई जाना और अपनी काबिलियत के दम पर बॉलीवुड से हॉलीवुड तक पहुंचना आसान काम नहीं है. लेकिन बिहार राज्य के दरभंगा जिले के रहने वाले जमील शाह ने अपने इस सपने को सच कर दिखाया. बॉलीवुड के आमिर खान, रितिक रोशन, विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी से लेकर क्रिकेटर्स विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी और हॉलीवुड की ऑस्ट्रेलियन सिंगर काइली मिनॉग तक जमील के बने पहनते हैं. जिसके जूतों को ये सारे सुपरस्टार पहनते हैं, कभी उसके पास पहनने के लिए खुद जूते नहीं थे.

इस तरह शुरू हुआ जमील का सफर-
जमील शाह बिहार के दरभंगा जिले के निवासी हैं. रोजगार की तलाश में महज 12 साल की उम्र में साल 1998 में सपनों की नगरी मुंबई पहुंचे. मगर काम मिलना इतना आसान नहीं था. जमील ने वहां की लोकल ट्रेन में पर्स बेचने से लेकर जाने क्या-क्या किया. इसके बाद वे शूज फैक्ट्री में काम करने लगे. जमील शाह (Jameel Shah) की कहानी एक छोटे से जूते की फैक्ट्री से शुरू हुई और यहां तक पहुंचने के बाद लेदर कंपनी में कारीगर की नौकरी मिली.

VIDEO में देखिए जमील के सफर की पूरी कहानी

डांसिंग के शौक ने बनाया डांसिंग शू-मेकर
जमील को डांसिंग का शौक है. काम के साथ-साथ जमील ने डांस क्लास भी ज्वाइन कर ली. मगर जमील के पास पैसे नहीं थे कि महंगे डांसिंग शूज खरीद सकें. जमील के कोरियोग्राफर संदीप सोपारकर ने जमील को सलाह दी कि तुम्हें लेदर का काम आता है, तो खुद के लिए जूते बना लो. उसके बाद जमील ने डांस परफोर्मेंस के लिए शानदार शू बनाए. जमील ने जिन जूतों को खुद के लिए बनाया था, वे उनकी डांसिंग क्लास के दोस्तों को भी काफी पसंद आए. बाद में उनकी क्लास के डांस सीख रहे लोगों ने भी उनसे जूते बनवाए. यहीं से शुरू हुआ कामयाबी का सफर. मामली कारीगर से आज जमील शू प्रोड्यूसर बन गए.

ये भी पढ़े  Gold Cheaper By 5800 Rs Before Dussehra, Price May Fall By Diwali - Gold Rate Down : दशहरे से पहले 5800 रुपए सस्ता हुआ सोना, जानिए दीपावली तक कितने गिर सकते हैं दाम

ये भी पढ़ें : शर्त हारने पर इस बिजनेसमैन को बनना पड़ा था एयरहोस्टेस, अब कंपनी हुई दिवालिया!

‘शाह शूज’ का नाम दिया. आज इसी ब्रांड नेम से जमील के जूते बिकते हैं. जमील ने महंगे शूज न खरीद पाने की बात को याद रखा और अपने बने जूतों की कीमत 2 हजार रुपये से लेकर 20 हजार रुपये तक रखी. जमील के बनाए गए जूतों से हर कोई चार से पांच घंटे तक डांस कर सकता है. जमील का कहना है कि बाजार में वह अपनी कंपनी के जूते काफी किफायती दाम में पेश करते हैं. ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर-2’ से बॉलीवुड डेब्यू करने वाली एक्ट्रेस तारा सुतारिया ने हील वाले डांस-शू जमील से ही खरीदे थे.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here