क्रिकेट और कबड्‌डी दोनों ओलंपिक से दूर, लेकिन लीग ने खिलाड़ियों को बनाया करोड़पति

0
7


नई दिल्ली. क्रिकेट की बात करें तो भारत अभी इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज खेल रहा है. दूसरी ओर कबड्डी को देखें तो प्रो लीग के लिए खिलाड़ियों की नीलामी हुई. दोनों खेल में हालांकि कोई समानता नहीं है. लेकिन एक पैमाने पर दोनों खेल फिट बैठते हैं कि दोनों खेल ओलंपिक में शामिल नहीं हैं. भले ही दोनों खेल ओलंपिक में शामिल नहीं हैं, लेकिन दोनों खेलों के खिलाड़ी आज देश में हो रही लीग में उतर रहे हैं और करोड़ों रुपए भी कमा रहे हैं.

भारतीय कबड्‌डी खिलाड़ी प्रदीप नरवाल को पिछले दिनों नीलामी में यूपी योद्धा ने 1.65 करोड़ रुपए में खरीदा. वे लीग के इतिहास में सबसे बड़ी कीमत हासिल करने वाले खिलाड़ी बने. इससे पता चलता है कि देश में लगातार कबड्‌डी की लोकप्रियता बढ़ रही है. इतना ही नहीं खेल को नए स्पॉन्सर भी मिल रहे हैं. एक अन्य खिलाड़ी को भी मौजूदा नीलामी में एक करोड़ रुपए से अधिक मिले. लगभग 20 खिलाड़ियों को 50 लाख रुपए मिले. लीग शुरू होने से पहले कबड्‌डी खिलाड़ी पैसे से अधिक मजबूत नहीं थे. लेकिन अब खिलाड़ी अपनी पहचान खुद बना रहे हैं.

आईपीएल में और अधिक पैसे

भारत में क्रिकेट को सबसे बड़ा खेल माना जाता है. बीसीसीआई (BCCI) दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है. आईपीएल (IPL) दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग है. यानी क्रिकेट में हमारा दबदबा है. आईपीएल खेलने वाले खिलाड़ियों को अधिकतम 17 करोड़ रुपए तक मिले. यह कबड्‌डी के मुकाबले काफी अधिक है. लेकिन इससे भी हमारे घरेलू क्रिकेटरों को फायदा हुआ. इतना ही नहीं लीग ने टीम इंडिया को भी कई बड़े खिलाड़ी दिए. तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने आईपीएल से पहचान बनाने के बाद टीम इंडिया में जगह बनाई.

यह भी पढ़ें: US Open: नंबर-1 नोवाक जोकोविच 4 सेट में जीते, रिकॉर्ड 21वें टाइटल से 6 कदम दूर

यह भी पढ़ें: अफगानिस्तान की महिला क्रिकेटर का दावा- आईसीसी ने नहीं की मदद, देश छोड़ना सबसे दुखद रहा

क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल कराने की पहल शुरू

क्रिकेट हालांकि ओलंपिक में खेला जा चुका है. 1900 पेरिस ओलंपिक में यह खेला भी गया था. लेकिन दो ही टीमें उतरी थीं. इसके बाद कभी भी क्रिकेट ओलंपिक का हिस्सा नहीं बन सका. अब आईसीसी 2028 लॉस एंजिलिस ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल कराने की कोशिश में लगा हुआ है. बीसीसीआई भी इसके सपाेर्ट में है. अमेरिका में क्रिकेट धीरे-धीरे बढ़ रहा है. भारत, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान के कई पूर्व खिलाड़ी अमेरिका में लीग खेलने के लिए करार कर भी चुके हैं. ऐसे में अगर क्रिकेट को 2028 ओलंपिक में जगह मिल जाए तो कोई आश्चर्य नहीं होगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here