खुशखबरी! मुरादाबाद के लोगों को जाम से मिलेगी निजात, टू व्हीलर के लिए खुला सोनकपुर रेलवे ओवर ब्रिज

0
11


रिपोर्ट : पीयूष शर्मा

मुरादाबाद. कई वर्षों से निर्माणाधीन कांठ रोड से दिल्ली रोड को जोड़ने वाले सोनकपुर रेलवे ओवर ब्रिज का कार्य पूरा होने का इंतजार कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है. इस पुल के कुछ हिस्से को उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम के अधिकारियों ने दो पहिया वाहनों के लिए खोल दिया है. यह पुल करीब 90 करोड़ रुपए की लागत से बना है. पुल पर अपने दो पहिया वाहन से जा रहे रहीस अहमद ने बताया कि इस पुल को बनने से बहुत फायदा हुआ है. पहले पीली कोठी फव्वारे होकर दिल्ली रोड जाना पड़ता था. अब यहां से हम आसानी से बिना शहर में अंदर जाए दिल्ली रोड पर पहुंच जाएंगे. इससे जनता को काफी सहूलियत मिलेगी.

दरअसल उत्तराखंड से दिल्ली या फिर रामपुर, बरेली, लखनऊ आने जाने वाले वाहन चालकों को पीली कोठी, मुरादाबाद क्लब, फव्वारा तिराहे से लाकडी फाजलपुर होते हुए या फिर शहर के अंदर से होकर गुजरना पड़ता था. इस कारण वाहनों का दबाव शहर के अंदर बढ़ जाता है. इससे जाम भी लग जाता है और वाहन चालकों को भी कई किलोमीटर की लंबी दूरी तय करनी पड़ती है.

समय से पूरा नहीं हुआ काम
वर्ष 2017 में कांठ रोड से सोनकपुर रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी) निर्माण की स्वीकृति मिली थी. इसके बाद उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम ने काम शुरू कर दिया है. शुरुआत के कुछ दिनों में निर्माण कार्य तेजी से किया गया, लेकिन बाद में मुरादाबाद से दिल्ली और सहारनपुर अंबाला जाने वाली रेल लाइन पर बनी क्रासिंग के ऊपर पुल का ढांचा बनाने में काफी समय लग गया. इसकी वजह से सोनकपुर रेलवे ओवर ब्रिज का काम धीमी गति से होने लगा था. इस वजह से यह निर्माण कार्य निर्धारित समय से पूरा नहीं हुआ और कई वर्ष लेट हो गया.

निर्माण कार्य में विलंब होने पर मंत्री और विधायकों ने जिला प्रशासन के अधिकारियों से बात की थी. प्राथमिकता के आधार पर जल्द से जल्द इस पुल का निर्माण कार्य पूरा कराने के लिए कहा था. साथ ही इसे शुरू कराने के लिए रेलवे से वार्तालाप करने के लिए पत्र भी जारी किए थे. अब ब्रिज के लगभग तैयार होने के बाद सड़क का काम पूरा हो गया है. राज्य सेतु निगम के इंजीनियरों ने बुद्धा पार्क कांशीराम नगर के पास निकलने वाली एक दिशा की सड़क को अकबर के किले से दो पहिया वाहनों के लिए खोल दिया है. पुल खुलते ही दो पहिया वाहनों ने अब रफ्तार पकड़नी शुरू कर दी है.

क्या कहते हैं अधिकारी
मुरादाबाद के जिला अधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि अगले एक हफ्ते में आरओबी का काम कंप्लीट हो जाएगा. उसके बाद उसका औपचारिक लोकार्पण किया जाएगा. उसके बाद जो रोड है उसको विकसित किया जाएगा एवं उसमें कुछ रोड डेवलपमेंट अथॉरिटी द्वारा बनाया जा रहा है. दरअसल नगर निगम का जो पार्ट था, उसे एमडीए ने कंप्लीट कर दिया है. जबकि कुछ आवास विकास परिषद का पार्ट है, तो इन तीनों डिपार्टमेंट से कोर्डिनेट करके बहुत जल्दी काम कंप्लीट कर लेंगे और रेलवे ओवर ब्रिज लगभग 15 दिन में कंप्लीट हो जाएगा. इसके बाद पुल का लोकार्पण किया जाएगा.

Tags: Indian Railways, Moradabad News, Traffic rules, UP news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here