खुशखबरी! रामलला की तीनों आरती में शामिल होंगे श्रद्धालु, दर्शन का भी बढ़ा समय, जानें नियम

0
10


रिपोर्ट- सर्वेश श्रीवास्तव

अयोध्या. रामनगरी अयोध्या में रामलला के भव्य मंदिर निर्माण के कारण राम भक्तों के आने की संख्या दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है. प्रतिदिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु राम नगरी पहुंचते हैं और अपने आराध्य के मंदिर के निर्माण से रूबरू होते हैं. वहीं, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से हर दिन ये प्रयास किया जाता है कि रामनगरी आने वाला हर भक्त प्रभु श्रीराम का दर्शन कर सकें.

इस बार ट्रस्ट की ओर से रामलला के दर्शन मार्ग पर ही राम झरोखे का निर्माण कराया गया है, जहां से लोग राम मंदिर निर्माण आसानी से देख पाते हैं. इसके साथ ही ट्रस्ट ने रामनगरी आने वाले भक्तों के लिए एक और सौगात दी है.

डेढ़ घंटे बढ़ाया गया दर्शन अवधि
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के मुताबिक, रामलला के दर्शन अवधि में डेढ़ घंटे की बढ़ोतरी की गई है. इसके साथ ही रामलला की तीन प्रमुख आरती में श्रद्धालुओं को शामिल किए जाने की भी योजना है. राय का कहना है कि जागरण आरती सुबह 6:30 बजे की जाएगी जिसमें 30 राम भक्त शामिल हो सकेंगे. इसके अलावा दर्शन सुबह 7 बजे से प्रथम पाली में राम भक्तों के लिए खोला जाएगा जिसमें प्रथम पाली में आधे घंटे की बढ़ोतरी की गई है. अब रामलला के दर्शन सुबह 11 बजे की बजाए 11:30 बजे तक कर सकेंगे. इसी तरह दूसरी पाली में 1 घंटे की दर्शन अवधि बढ़ाई गई है. दोपहर 2 बजे भगवान रामलला का मंदिर राम भक्तों के लिए खुलेगा. राम भक्त शाम 7 बजे तक रामलला का दर्शन कर सकेंगे.

कैंप कार्यालय में करवाना होगा रजिस्ट्रेशन
श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कैंप कार्यालय प्रभारी प्रकाश गुप्ता ने बताया कि पिछले कुछ सालों से अयोध्या में बड़ी संख्या में राम भक्त पहुंच रहे हैं. भीड़ बढ़ने के कारण काफी संख्या में राम भक्त रामलला के दर्शन से वंचित हो जा रहे थे. ऐसे में श्रीराम जन्म भूमि ट्रस्ट ने तय किया कि रामलला के दर्शन अवधि का समय बढ़ाया जाए. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कैंप कार्यालय पर पूर्व में रजिस्ट्रेशन कराना होगा और सभी सुरक्षा मानकों को पूरा करते शामिल होना होगा. रजिस्ट्रेशन के बाद सुबह की जागरण आरती में 30 श्रद्धालु और दोपहर की भोग आरती में 30 श्रद्धालु शामिल हो सकेंगे.वहीं, शाम 7:30 बजे की भोग आरती में 60 राम भक्त शामिल हो सकेंगे. इस तरह राम लला की आरती में पूरे दिन में 120 लोग अलग-अलग समय पर शामिल किए जाएंगे.

Tags: Ayodhya News, Ayodhya ram mandir, Lord Ram, Ram Mandir ayodhya



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here