गाजियाबाद, बुलंदशहर, खुर्जा से दिल्‍ली पहुंचना होगा आसान, बचेगा समय, यहां जानें योजना

0
13


गाजियाबाद. जल्‍द ही गाजियाबाद, बुलंदशहर, हापुड़ और आसपास के शहरों से मोहननगर होकर दिल्‍ली जाना आसान हो जाएगा. रास्‍ते में कहीं जाम नहीं मिलेगा. इस तरह हजारों लोगों का रोजाना समय बचेगा. नेशनल हाईवे अथारिटी ऑफ इंडिया ने लालकुआं से ज्ञानी बॉर्डर तक की रोड को जाम फ्री बनाने की तैयारी कर रहा है.

गाजियाबाद और आसपास के हजारों लोग रोजाना लालकुआं, घंटाघट, मेरठ तिराहा, मोहननगर, साहिबाबाद होकर दिल्‍ली जाते हैं. इस रोड में कई जगह जाम लगता है. जिसससे 30 मिनट का सफर करीब एक घंटे में पूरा होता है. आफिस के समय और भी अधिक जाम रहता है. स्‍थानीय लोगों ने इस रोड को चौड़ा करने की कई बार मांग की है. स्‍थानीय सांसद और केन्‍द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग राज्‍य मंत्री को भी समस्‍या से अवगत कराया है.

लोगों को परेशानियों को ध्‍यान में रखते हुए केंद्रीय राज्यमंत्री वीके सिंह ने पहल की. जिस पर नेशनल हाईवे अथारिटी ऑफ इंडिया ने इस रोड को चौड़ा करने का फैसला लिया. इसका काम तीन चरणों में किया जाएगा, जिसमें 550 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. ज्ञानी बार्डर से लालकुआं तक 14.97 किलोमीटर लंबी जीटी रोड को चौड़ा किया जाएगा. एनएचएआई के अनुसार इसका सर्वे कराया जा रहा है, जिसका कार्य अंतिम चरण में है. भविष्य में माडल रोड के नाम से जाना जाएगा.

आपके शहर से (दिल्ली-एनसीआर)

उत्तर प्रदेश
दिल्ली-एनसीआर
उत्तर प्रदेश
दिल्ली-एनसीआर

पहला चरण

पहले चरण में लालकुआं से दौलतपुरा आरओबी के बीच का 1.80 किलोमीटर का क्षेत्र होगा, जहां पर अंडरपास बनाया जाएगा. इससे गाजियाबाद से अलीगढ़ की ओर आवागमन करने वाले वाहनों को लालकुआं पर जाम का सामना न कर अंडरपास से होकर आने-जाने की सुविधा होगाी.

दूसरा चरण

दूसरे चरण में दौलतपुरा आरओबी से दिल्ली गेट आरओबी तक 3.60 किलोमीटर का क्षेत्र होगा, यहां पर फ्लाइओवर का निर्माण कार्य कराया जाएगा. इसके बीच में तहसील आफिस, आंबेडकर रोड कट, घंटाघर का क्षेत्र आएगा. जहां पर आगे दिन जाम लगता है, इससे लोगों को आवागमन में परेशानी होती है. फ्लाइओवर बनने से जीटी रोड पर लगने वाले जाम से लोगों को छुटकारा मिल जाएगा.

तीसरा चरण

तीसरे चरण में दिल्ली गेट आरओबी से ज्ञानी बार्डर तक 9.50 किलोमीटर का क्षेत्र होगा, जिसमें जीटी रोड को छह लेन तक चौड़ीकरण करने का काम किया जाएगा. यहां पर महामाया स्टेडियम के पास से दिल्ली की ओर जा रहे ग्रेड सेपरेटर को भी चौड़ा किया जाएगा.

मेरठ तिराहे पर बनेगा अंडरपास

मेरठ तिराहे पर अंडरपास बनाया जाएगा. जिससे लिंक रोड से जीटी रोड को पार कर दिल्ली-मेरठ हाईवे की ओर जोन वाले वाहन चालक बिना रुके आवागमन कर सकें.

Tags: Ghaziabad News, NHAI



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here