गाजियाबाद में प्रॉपर्टी की रजिस्‍ट्री कराने में नहीं बर्बाद होगा समय, जानें नई व्‍यवस्‍था

0
67


गाजियाबाद. प्रॉपर्टी की खरीद फरोख्‍त करने वालों को रजिस्‍ट्री कराने के लिए रजिस्‍ट्रार आफिस में पूरा दिन बर्बाद नहीं होगा. किसी प्रॉपर्टी की रजिस्‍ट्री कराना चाहते हैं तो ऑनलाइन स्‍लॉट अपनी सुविधा के अनुसार बुक करा सकते हैं और निर्धारित समय पर पहुंचकर रजिस्‍ट्री करा सकते हैं. वहीं, दूसरी ओर बार एसोएिसशन इसका विरोध कर रही है.

उत्‍तर प्रदेश शासन ने लोगों को सुविधा देने के उद्देश्‍य से नई टोकन प्रणाली लागू की गई है. इसका मकसद प्रॉपर्टी की रजिस्‍ट्री कराने के लिए आम जनता को सुविधा पहुंचाना और पंजीकरण व्यवस्था को सरल करना है. साथ ही, प्रदेश सरकार को राजस्व में वृद्धि कराना भी है. यह सुविधा शुरू हो गयी है. प्रॉपर्टी की खरीद फरोख्‍त करने वाले लोग ऑनलाइन स्‍लॉट लेकर रजिस्‍ट्री बुक करा सकते हैं.

एआईजी स्‍टांप प्रेम दत्त मिश्रा के अनुसार पहले जो क्षेत्र जिस सब रजिस्ट्रार के दायरे में आता था, वहीं रजिस्ट्री करानी होती थी. अब सरकार ने लोगों को एक तहसील के किसी भी सब रजिस्ट्रार ऑफिस में रजिस्ट्री कराने की सुविधा दे दी है. इस तरह लोगों को रजिस्ट्री के लिए इंतजार नहीं करना होगा.

वहीं, दूसरी सुविधा शुरू होते ही बार एसोसिएशन ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया है. अधिवक्ताओं एवं बैनामा लेखकों का कहना है कि नई टोकन व्यवस्था लागू होने से रजिस्‍ट्री कराने वाली जनता को भारी असुविधा का सामना करना पड़ा रहा है. इस व्यवस्था के लागू होने से पहले रजिस्‍ट्री कार्यालय में जहां सैंकड़ों रजिस्‍ट्री होती थीं, वहीं अब कम हो रही हैं.

Tags: Ghaziabad News, Property



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here