गायत्री मंत्र जाप और हनुमान चालीसा पाठ के बाद अब उत्तर प्रदेश में ओपन जेल, मंत्री ने बताया प्लान

0
21


हाइलाइट्स

योगी सरकार का ओपन जेल और हाई सिक्योरिटी जेल खोलने का निर्णय.
प्रदेश कैबिनेट ने हाल में अपने नई जेल मैन्युअल को अनुमोदित किया है.
कारागार मंत्री सुरेश राही ने कहा- इससे कैदियों का मन शांत हो सकेगा.

अयोध्या. उत्तर प्रदेश के जेलों में बंद कैदियों के जीवन स्तर को उठाने के लिए योगी आदित्य नाथ की सरकार लगातार काम कर रही है. इसी क्रम में सरकार अब एक महत्वपूर्ण पहल करने जा रही है. कैदियों के मन की शांति के लिए हनुमान चालीसा और गायत्री मंत्र के पाठ के साथ ही खुले जेल की व्यवस्था भी योगी सरकार करने जा रही है. इस बात की जानकारी स्वयं कारागार मंत्री सुरेश राही ने दी.

मीडिया से बात करते हुए कारागार मंत्री ने कहा कि जेल में कैदियों की सुविधाओं को बढ़ाया जा रहा है. कैदियों के जीवन स्तर को उच्च करने के लिए तमाम रिसर्च किए जा रहे हैं. जैसे कि जेलों में गायत्री मंत्र और हनुमान चालीसा का पाठ इसके अलावा खुले जेल की भी व्यवस्था जल्द ही सरकार करने जा रही है. हमारा प्रयास है कि जब कैदी जेलों से निकलकर समाज की मुख्यधारा से जुड़ सकें. उनके जीवन स्तर में सुधार हो. कैदियों के विकास के विषयों को लेकर हम कार्य कर रहे हैं.

मंत्री सुरेश राही ने कहा कि कैदियों की सुविधा के लिए खुली जेलों की व्यवस्था की जा रही है. जेलों के स्तर को सुधारा गया है. व्यवस्थाएं पहले से अच्छी की गई हैं. मंत्री ने कहा कि जैसे ही प्रदेश में सरकार बनी वैसे ही हमने जेलों में गायत्री मंत्र की शुरुआत की ताकि जेल में निरूद्ध कैदियों का मन शांत हो और अच्छे कार्यों में लगें.

कारागार मंत्री ने कहा कि दिन-प्रतिदिन हम कैदियों की सुविधाओं को बढ़ावा दे रहे हैं. जल्द ही खुली जेल कैदियों के लिए व्यवस्था की जा रही है. इसके अलावा कैदियों की हर संभव मदद की जा रही है. कैदियों के रहने काम करने ताकि जेल से बाहर निकलने पर उनका जीवन अच्छे से चल सके इस तरफ सरकार काम कर रही है.

वहीं. जेलों में हो रही मौतों पर कहा कि ऐसी कोई सूचना नहीं है कि जेलों में मौतों की संख्या बढ़ रही है. मुख्तार अंसारी के द्वारा लगातार जेल बदले जाने पर कहा कि मुख्तार अंसारी कैदी हैं और उन्हें कैदी के ही जैसी सुविधा दी जा रही है. कैदी हैं और कैदी की सुविधा दी जाएगी.

दरअसल, कारागार मंत्री सुरेश राही शनिवार को अपने वैवाहिक वर्षगांठ के उपलक्ष्य में राम नगरी में विराजमान रामलला का आशीर्वाद लेने पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने राम जन्म भूमि दर्शन पूजन किया जहां पर पुजारियों ने उनका स्वागत किया. इसके अलावा राम झरोखे से मंदिर निर्माण की प्रगति से भी रूबरू हुए. मंत्री रामलला से निकलकर हनुमानगढ़ी गए जहां पत्नी के संग उन्होंने हनुमान जी की आरती उतारी और पूजन किया.

Tags: UP news, Yogi Adityanath Sarkar, Yogi Sarkar



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here