घर पर ऐसे तैयार करें प्रोटीन पाउडर, जानें विधि और सेवन का तरीका

0
6


प्रोटीन पाउडर को सुबह और शाम एक गिलास दूध मे डालकर पीने से फायदा होता है.

कई बार प्रोटीन पाउडर (Protein Powder) नुकसानदायक हो जाते हैं. इनके कारण पेट में गड़बड़ी, गैस, हॉर्मोनल असंतुलन जैसे साइड इफेक्टर सामने आ सकते हैं. ऐसे में घर पर ही बढ़िया प्रोटीन पाउडर तैयार किया जा सकता है.



  • Last Updated:
    October 1, 2020, 11:15 AM IST

स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए दिनचर्या को व्यवस्थित बनाना जरूरी है. हमारी दिनचर्या में पोषक तत्वों से भरपूर डाइट का शामिल होना बहुत जरूरी है, जिसमें विटामिन, प्रोटीन और अन्य प्रमुख तत्व होते हैं. ये शरीर के हर अंग के लिए महत्वपूर्ण होते हैं. यदि शरीर में कोई समस्या होती है, तो वह किसी विशेष तत्व की कमी की वजह से होती है. अच्छे स्वास्थ्य में प्रोटीन पाउडर (Protein Powder) अहम भूमिका निभाते हैं. अच्छी बात यह है कि प्रोटीन पाउडर घर पर भी बनाए जा सकते हैं. जानिए इसी बारे में.

हानिकारक हो सकते हैं बाजार में मिलने वाले प्रोटीन पाउडर

इन दिनों सेहत बनाने के लिए प्रोटीन पाउडर के सेवन का चलन बढ़ गया है. नियमित व्यायाम के साथ फिटनेस ट्रेनर प्रोटीन पाउडर या प्रोटीन युक्त पदार्थ खाने की सलाह देते हैं. बाजार में तमाम कंपनियों के प्रोटीन पाउडर की भरमार है, लेकिन कई बार ये सेहतमंद बताए जाने वाले शरीर के लिए घातक भी साबित हो जाते हैं. कई बार प्रोटीन पाउडर में मिलावट होने के कारण फायदा नहीं मिल पाता. इसके अलावा ये काफी महंगे भी होते हैं. myUpchar से जुड़ीं  डॉ. नेहा सूर्यवंशी के अनुसार, कई बार प्रोटीन पाउडर नुकसानदायक हो जाते हैं. इनके कारण पेट में गड़बड़ी, गैस, हॉर्मोनल असंतुलन जैसे साइड इफेक्टर सामने आ सकते हैं. ऐसे में घर पर ही बढ़िया प्रोटीन पाउडर तैयार किया जा सकता है.ऐसे तैयार करें प्रोटीन पाउडर

बहुत कम समय में प्रोटीन पाउडर तैयार किया जा सकता है. इसके लिए 100-100 ग्राम बादाम, सोयाबीन, मूंगफली और मिल्क पाउडर ले लें और इन्हें मिक्सर में अच्छी तरह पीस लें. इसमें चाहें तो थोड़ी अलसी भी मिला सकते हैं. इससे जोड़ मजबूत होते हैं. इस पाउडर से 120 से 130 कैलोरी मिल सकती है.

ऐसे करें प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल

  • प्रोटीन पाउडर को सुबह और शाम एक गिलास दूध मे डालकर पीने से फायदा होता है. दूध में प्रोटीन पाउडर 5 से 6 चम्मच डाल सकते हैं.
  • बच्चों के लिए प्रोटीन पाउडर बहुत जरूरी होता है, क्योंकि उनका शरीर विकासशील अवस्था में होता है. उनकी कोशिकाएं बनना शुरू होती हैं. ऐसे में प्रोटीन उनकी काफी मदद करता है. बच्चों को सुबह दूध में तीन से चार चम्मच प्रोटीन पाउडर डालकर दिया जा सकता है.
  • बुजुर्ग लोगों की हड्डियां कमजोर हो जाती हैं, इसलिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है. बुजुर्ग तीन से चार चम्मच प्रोटीन पाउडर दूध के साथ सेवन करें तो कमजोरी दूर होगी.
  • जिन महिलाओं के पीरियड्स अनियंत्रित होते हैं, उनके लिए भी प्रोटीन पाउडर काफी लाभदायक होता है. उन्हें भी नियमित रूप से प्रोटीन पाउडर लेते रहना चाहिए. महिलाओं को प्रोटीन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है क्योंकि माहवारी में उनका शरीर कमजोर हो जाता है.
  • 40 की उम्र के बाद शरीर में कमजोरी आना शुरू हो जाती है. मांसपेशियां भी कमजोर होना शुरू हो जाती है. ऐसे में युवाओं को भी प्रतिदिन प्रोटीन पाउडर का सेवन जरूर करना चाहिए. इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है.

इसलिए शरीर के लिए जरूरी है प्रोटीन : हमारे शरीर में कोशिकाओं के निर्माण के लिए रोज 50 एमजी प्रोटीन की आवश्यकता होती है. रोज के क्रियाकलापों में शरीर की कई कोशिकाओं का विघटन होता रहता है, ऐसे में नई कोशिकाओं के निर्माण में प्रोटीन की आवश्यकता ज्यादा रहती है. myUpchar से जुड़ीं  डॉ. मेधावी अग्रवाल के अनुसार, यदि शरीर में प्रोटीन की कमी है तो इसे खाद्य पदार्थों से भी दूर किया जा सकता है जैसे – डेयरी उत्पाद, मीट, नट, बीन्स आदि. अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, प्रोटीन पाउडर लेने से हो सकते हैं ये सात नुकसान पढ़ें. न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।



Source link

ये भी पढ़े  नवरात्रि व्रत में इन 4 चीजों का जरूर करें सेवन, डिहाइड्रेशन से रहेंगे दूर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here